ब्राज़िल में कोरोना की महामारी का विस्फोट

ब्रासीलिया,  (वृत्तसंस्था) – विश्‍वभर में पिछले चौबीस घंटों में कोरोना वायरस के मृतक और मरीज़ों की संख्या बड़ी तेज़ गति से बढ़ी है। कोरोना की वज़ह से पूरे विश्‍व में एक ही दिन में पाँच हज़ार से भी अधिक लोगों की मृत्यु हुई है और कोरोना संक्रमण के १.०८ लाख नए मरीज़ देखें गए हैं। इस दौरान ब्राज़िल में कोरोना की महामारी का विस्फोट हुआ हैं और इस देश की स्थिति काफ़ी ड़रावनी होने की चेतावनी जागतिक स्वास्थ्य संगठन दे रहा है। कोरोना संक्रमितों की संख्या में ब्राज़िल ने अब रशिया को भी पीछे छोड़ा है। कोरोना की महामारी शुरू होने के बाद लॉकडाउन करने से इन्कार करनेवाले राष्ट्राध्यक्ष बोल्सोनारो की गलत नीति की वज़ह से ही ब्राज़िल पर यह संकट टूट पड़ा हुआ दिख रहा है।

लैटिन अमरिका इस महामारी का नया केंद्र साबित होने की चिंता कुछ घंटे पहले ही जागतिक स्वास्थ्य संगठन ने व्यक्त की थी। लैटिन अमरिका में ब्राज़िल और चिली में कोरोना के मृतकों की संख्या इस चिंता का प्रमुख कारण बना था। पिछले चौबीस घंटों में विश्‍वभर में इस महामारी के ५,२४४ मरीज़ों की मृत्यु हुई है। इनमें से १,२८६ मरीज़ों की अमरीका में, १,१८८ ब्राज़िल और १,६१४ मरीज़ों की युरोप में मृत्यु हुई है। ब्राज़िल में प्रति दिन इस महामारी से मरनेवालों की संख्या, अमरीका में देखीं गई संख्या के नज़दीक जा रही है और इसके लिए राष्ट्राध्यक्ष बोल्सोनारो पर बड़ी आलोचना हो रही है।

कोरोना महामारी शुरू होने के बाद ब्राज़िल में लॉकडाउन शुरू करें, यह माँग राष्ट्राध्यक्ष बोल्सोनारो के सामने रखी जा रही थी। लेकिन, यह माँग ठुकराकर बोल्सोनारो ने, बाज़ार में खरीदारी करते समय की अपनी फोटोज़् प्रकाशित कीं और जनता को कोरोना से ड़रें नहीं, यह संदेश दिया था। उनके इस गैरज़िम्मेदाराना हरकत की ब्राज़िल में विपक्षी नेताओं ने कड़ी आलोचना की थी। लेकिन, इसकी परवाह किए बिना बोल्सोनारो ने लॉकडाउन शुरू ना करने का निर्णय बरकरार रखा था। इसका असर अब सामने आ रहा है और इसकी वज़ह से बोल्सोनारो पर काफ़ी दबाव बढ़ा है।

दुनियाभर में लगातार तीन दिनों से, कोरोना के मरीज़ों की संख्या में एक लाख से बढ़ोतरी होने से इस महामारी के मरीज़ों की कुल संख्या ५३,४७,५५२ तक जा पहुँची है। ठीक तीन दिन पहले, यानी बुधवार के दिन विश्‍व में कोरोना संक्रमितों की कुल संख्या पचास लाख से अधिक हुई थी। इसके बाद विश्‍वभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या में हो रही बढ़ोतरी चिंता का विषय बना हैं। इसी बीच, अबतक लगभग २२ लाख कोरोना संक्रमित इलाज़ से ठीक होने की राहत देनेवाली बात भी सामने आयी हैं। जॉन हॉपकिन्स विश्‍वविद्यालय, वर्ल्डओमीटर और जागतिक स्वास्थ्य संगठन ने प्रदान की हुई जानकारी के अनुसार, पिछले चौबीस घंटों में अमरीका में २४१७०, ब्राज़िल में २०८०३ और युरोप में १९५४४ कोरोना के नए मामले सामने आए हैं।

इसी बीच, रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन ने इस महामारी की दूसरीं लहर की चेतावनी दी है। अक्तूबर-नवंबर महीने में इस महामारी की दूसरीं लहर रशिया में आ सकती है और इस वज़ह से रशिया को बड़ा झटका लग सकता है, यह चेतावनी राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने दी है। साथ ही, इस महामारी की दूसरीं लहर के लिए रशियन यंत्रणा तैयार रहें, यह सूचना भी राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने अपने मंत्रिमंडल की बैठक में की है। लॉकडाउन के नियम धीरे धीरे हटाने के साथ ही रशियन अर्थव्यवस्था को सँवरने के लिए क्या प्रावधान करनें होंगे, इससे संबंधित रिपोर्ट जल्द से जल्द अपने सामने पेश करने के आदेश पुतिन ने दिए हैं। रशिया में इस महामारी के कारण अबतक ३,४०० लोगों की मृत्यु हुई है और ३.५ लाख से भी अधिक मरीज़ सामने आए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.