अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प को ‘चार्जशीट’ दाखिल – ट्रम्प ने इसे राजनीतिक उत्पीड़न कहा

वॉशिंग्टन – अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प पर न्यूयॉर्क में ‘चार्जशीट’ दाखिल की गई है। अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष (मौजूदा या पूर्व) के खिलाफ अपराधिक मामला दर्ज होने की इतिहास में यह पहली घटना है। साल २०१६ के राष्ट्राध्यक्ष पद के चुनावों का प्रचार जारी था तब ट्रम्प द्वारा किसी मॉडेल को मुंह बंद रखने के लिए पैसे दिए गए, ऐसा न्यूयॉर्क के ‘मैनहटन डिस्ट्रिक्ट एटर्नी’ ने अपनी चार्जशीट में कहा है। ट्रम्प ने यह आरोप खारिज किए हैं और यह राजनीतिक उत्पीड़न और चुनावों में हस्तक्षेप करने का मामला होने का दावा किया है।

पिछले कुछ महीनों में बायडेन प्रशासन ने पूर्व राष्ट्राध्यक्ष डोनाल्ड ट्रम्प को कानूनी स्तर पर मुश्किल में डालने की जोरदार गतिविधियां शुरू की हैं। ट्रम्प के आर्थिक कारोबार के अलावा टैक्स रिटर्न्स, २०२० के चुनावों को लेकर किए गए बयान, कैपिटल हिल पर हुई हिंसा जैसे विभिन्न मामलों की जांच शुरू की गई है। शुक्रवार को न्यूयॉर्क प्रांत के ‘मैनहटन डिस्ट्रिक्ट एटर्नी’ एल्विन ब्रैग ने ग्रैण्ड ज्युरी के सामने चार्जशीट दाखिल की।

डोनाल्ड ट्रम्प का साल २००६ में हमारे साथ अफेयर था, यह दावा अमरीका की एक मॉडेल ने किया था। इस पर संबंधित मॉडेल कहीं भी बयान न दे, इसके लिए ट्रम्प के पूर्व वकील माइकल कोहेन के ज़रिये १.३० लाख डॉलर्स दिए गए। साल २०१९ की जांच में कोहेन ने इसका स्वीकार किया था। मॉडेल को दिए गए पैसे चुनावी प्रचार के लिए इस्तेमाल की गई निधि बताई गई। इस मामले में ‘मैनहटन डिस्ट्रिक्ट एटर्नी’ के दफ्तर ने जांच करके ट्रम्प के खिलाफ चार्जशीट दाखिल की है।

अमरीका के पूर्व राष्ट्राध्यक्ष के खिलाफ गुनाह दाखिल होने से सियासी दायरे के साथ माध्यम और सोशल मीडिया पर तीव्र प्रतिक्रियाएं दर्ज़ हो रही हैं। ट्रम्प ने इसे राजनीतिक उत्पीड़न कहा है। रिपब्लिकन पार्टी के गवर्नर रॉन डेसैन्टिस ने ट्रम्प के खिलाफ दाखिल चार्जशीट को न्याय व्यवस्था का ‘वेपनाइजेशन’ होने का आरोप लगाया है। अमरीका के पूर्व उप राष्ट्राध्यक्ष माईक पेन्स ने भी इसकी आलोचना करते हुए यह राजनीति प्रतिशोध की भावना से प्रेरित होने की बात कही है।

चार्जशीट दाखिल होने के बाद अगले हफ्ते ट्रम्प को अदालत के सामने पेश होना पडेगा और उनकी औपचारिक गिरफ्तारी होगी, ऐसी जानकारी सूत्रों ने प्रदान की। ट्रम्प मंगलवार को अदालत के सामने समर्पण करेंगे, ऐसा उनके करीबियों ने कहा है। अमरिकी राष्ट्राध्यक्ष ज्यो बायडेन ने ट्रम्प के खिलाफ दाखिल की गई चार्जशीट पर प्रतिक्रिया देने से इन्कार किया है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.