कनाड़ा ने संसद में किया नाझी सैनिक को सम्मानित – इसके विरोध में पूरे विश्व से प्राप्त हुई तीव्र प्रतिक्रियाएं

ओटावा – खलिस्तानी आतंकवादी निज्जर की हत्या के मामले में भारत पर आरोप लगाना कनाड़ा के प्रधानमंत्री पर बुमरैंग हुआ है और इससे कनाड़ा की सरकार मुश्किलों से घिरी हैं। ऐसी स्थिति में कनाड़ा ने और एक बड़ी गलती कर दी है। दूसरे विश्व में नाझी दल की ओर से जंग में उतरे सैनिक यारोस्लाव हुन्का को कनाड़ा की संसद में यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष झेलेन्स्की के भाषण के बाद सम्मानित किया गया। कनाड़ा के हाऊस ऑफ कॉमन्स में तालियों की गूंज में ९८ वर्ष के इस नाझी सैनिक को सलामी दी गई। पुरी दुनिया में इसपर तीव्र प्रतिक्रिया दर्ज़ होने के बाद संसद के सभापति को इस मामले में माफी मांगनी पड़ी।

कनाड़ा ने संसद में किया नाझी सैनिक को सम्मानित - इसके विरोध में पूरे विश्व से प्राप्त हुई तीव्र प्रतिक्रियाएंहाऊस ऑफ कॉमन्स के सभापति एंटनी रोटा ने इस पूरे मामले की ज़िम्मेदारी अपने सिर पर लेकर मांफी मांगी। कनाड़ा और दुनियाभर में फैले ज्यूधर्मियों के सामने हम अफसोस जता रहे हैं, पर्याप्त जानकारी प्राप्त किए बिना हमने हुन्का को सम्मानित करने का निर्णय किया। इसकी सूचना पहले किसी को भी नहीं दी गई थी, यह कहकर रोटा ने इस मामले पर खुलासा देने की कोशिश की। लेकिन, उनका मांफीनामा इतनी आसानी से स्वीकार नहीं होगा, ऐसे स्पष्ट संकेत प्राप्त हो रहे हैं।

नाझीयों के पक्ष में जंग करने वाले हुन्का को यूक्रेन और कनाड़ा ने हिरो बता कर कनाड़ा की संसद ने दुनियाभर के ज्यूधर्मियों को ठेच पहुंचाई है, कनाड़ा ने संसद में किया नाझी सैनिक को सम्मानित - इसके विरोध में पूरे विश्व से प्राप्त हुई तीव्र प्रतिक्रियाएंऐसी तीखी आलोचना ज्यूधर्मियों की संगठन कर रही है। इसके लिए नाज़ी जर्मनी के उत्पीड़न शिविरों में किए गए अत्याचारों से बचे हर एक की और नाझी सैनिकों के खिलाफ लड़े सभी से मांफी मांगी जाए, ऐसी मांग ज्यूधर्मियों के एक संगठन ने की है। साथ ही नाझीयों के पक्ष में लड़ने वाला सैनिक कनाड़ा की संसद तक कैसे पहुंचा, इसपर भी खुलासा हो, ऐसा इस संगठन ने कहा है।

इसी बीच रशियन माध्यमों ने हुन्का यूक्रेन और कनाड़ा के हिरो कैसे हो सकते हैं, ऐसा सवाल किया है। इससे पहले भी रशियन राष्ट्राध्यक्ष पुतिन ने यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ज्यू होने के बावजूद असल में नए-नाझी ही हैं, ऐसे आरोप लगाए थे। यह आरोप अब साबित हुए है, ऐसा रशिया का कहना है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.