ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री भारत दौरे पर

अहमदाबाद – सुरक्षा, व्यापार और दोनों देशों के नागरिकों में सीधा संवाद बढ़ाकर हम भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंध अधिक मज़बूत करेंगे, ऐसी गवाही प्रधानमंत्री एंथनी अल्बानीज ने दी। चार दिन भारत दौरे पर आए हुए ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री अल्बानीज गुजरात के अहमदाबाद पहुंचे हैं। इस भारत यात्रा से पहले प्रधानमंत्री अल्बानीज और उनके मंत्रिमंडल के सदस्यों ने भारत को लेकर किए बयान चीन की बेचैनी बढ़ा रहे हैं।

चीन जैसे ताकतवर देश ने ऑस्ट्रेलिया के साथ व्यापारयुद्ध छेड़ा है और ऐसे में ऑस्ट्रेलिया ने भारत के साथ व्यापारी सहयोग बढ़ाने का रणनीतिक निर्णय लिया है। इसके अनुसार भारत और ऑस्ट्रेलिया में मुक्त व्यापारी समझौता हुआ है। मौजूदा समय में ऑस्ट्रेलिया एक भारत के साथ सबसे अधिक मात्रा में कारोबार करनेवाले देशों की सूचि में छठे स्थान पर है। भारत के दमदार आर्थिक प्रदर्शन की वजह से ऑस्ट्रेलिया को भारत में काफी बड़े अवसर उपलब्ध होने का दावा प्रधानमंत्री अल्बानीज ने किया। इसके अलावा भारत के सभी मोर्चों के ताल्लुकात मज़बूत करने के लिए ऑस्ट्रेलिया पहल करेगा। अपना यह दौरा दर्शाता है कि, ऑस्ट्रेलिया ने अपनी कमर कस ली है, ऐसा दावा प्रधानमंत्री अल्बानीज ने किया।

भारत और ऑस्ट्रेलिया के लिए इस क्षेत्र में स्थिरता और विकास के लिए अपने संबंध व्यापक करने का ऐतिहासिक मौका है, ऐसा प्रधानमंत्री अल्बानीज ने कहा। इससे पहले हमारी भारत के प्रधानमंत्री मोदी से चार बार द्विपक्षीय चर्चा हुई थी। लेकिन, प्रधानमंत्री के तौर पर हम पहली बार भारत आए हैं, ऐसा अल्बानीज ने कहा।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.