चीन के आरक्षित भंड़ार में ३२ टन सोना जमा हुआ – चीन के सेंट्रल बैंक का दावा

बीजिंग – चीन ने पिछले तीन सालों में अपने आरक्षित भंड़ार में ३२ टन सोना अधिक जमा करने की जानकारी चीन की सेंट्रल बैंक ने साझा की। नवंबर २०२२ के अन्त में चीन के भंड़ार में कुल १,९८० टन सोना जमा था, ऐसा ‘पीपल्स बैंक ऑफ चायना’ ने जारी किए निवेदन मे कहा है। पिछले महीने में ही चीन सोने का भंड़ार काफी बढ़ा रहा हैं, यह दावा जापान की शीर्ष वेबसाईट ने किया था।

पिछले महीने ‘वर्ल्ड गोल्ड कौन्सिल’ ने अंतरराष्ट्रीय स्तर के सोने के कारोबार की जानकारी साझा करनेवाली रपट प्रसिद्ध की थी। इसमें अमरिकी डॉलर के मूल्य की शुरू उथल-पुथल की पृष्ठभूमि पर चीन समेत कई देशों ने सोने की खरीब काफी बढ़ाई है, यह कहा गया था। ‘वर्ल्ड गोल्ड कौन्सिल’ की रपट के अनुसार जुलाई से सितंबर के तीन महिनों में ३९९.३ टन सोने की खरीद हुई। इनमें से करीबन ९० टन सोना तुर्की, उज़बेकिस्तान और भारत की सेंट्रल बैंक ने खरीद किया था।

इन देशों के अलावा सोने के अन्य खरीदार देशों के नाम सार्वजनिक नहीं किए गए थे। इस वजह से लगभग ३०० टन सोना कौन से देश ने खरीद किया, इसपर कई अनुमान लगाए गए ते। ‘निक्केई एशिया’ नामक जापानी वेबसाईट ने यह खरीद चीन ने की होगी, यह दावा भी किया था। चीन ने यह खरीद रशिया से की, यह बयान भी इस दावे में किया गया था। लेकिन, चीन और रशिया इन दोनों देशों ने इसपर बयान नहीं किया था। दूसरी ओर पिछले कुछ महीनों में चीन और रशिया का द्विपक्षीय व्यापार काफी बढ़ने की बात सामने आयी थी।

पिछले ११ महीनों में चीन-रशिया व्यापार बढ़कर १७२ अरब डॉलर्स हुआ है। यह रशिया-चीन द्विपक्षीय व्यापार का नया विक्रम बताया जा रहा है। रशिया से चीन को हो रही निर्यात ४७ प्रतिशत बढ़कर १०५ अरब डॉलर्स हुई है। व्यापार का यह विक्रम औड़ चीन के आरक्षित भंड़ार में सोने की हुई वृद्धि की जानकारी एक ही समय पर प्रसिद्ध होना ध्यान आकर्षित करता है।

चीन की यंत्रणाओं ने पहले भी सोने की भारी मात्रा में खरीद की थी। लेकिन, इसके आंकड़े कभी भी घोषित नहीं किए थे। उपलब्ध आंकड़ों के अनुसार चीन के भंड़ार में १ हज़ार टन से भी अधिक सोना होने की बात देखी गई है। चीन सोने का सबसे ज्यादा आरक्षित भंड़ार रखने वाला विश्व में छठे क्रमांक का देश है। लेकिन, सोने के बाज़ार से संबंधित कुछ विश्लेषक एवं वेबसाईटस्‌‍ का यह दावा है कि, चीन में आरक्षित सोने का भंड़ारण १० हज़ार टन तक होगा। चीन विश्व में शीर्ष सोना उत्पादक देशों में से एक होने पर भी इन विश्लेषकों ने ध्यान आकर्षित किया था।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.