आने वाले समय में नकद का इस्तेमाल कम होगा – बैंक ऑफ इंग्लैंड के वरिष्ठ अधिकारी का दावा

लंदन – इंटरनेट के ज़रिये हो रहे कारोबार में बढ़ोतरी और बड़े ब्रैंडस्‌‍ का डिजिटल पेमेंटस्‌‍ पर जोर देने की वजह से आने वाले दिनों में नकद का इस्तेमाल कम होगा, ऐसा दावा ‘बैंक ऑफ इंग्लैण्ड’ के वरिष्ठ अधिकारी ने किया है। ब्रिटेन में रोज़ाना के कारोबार में ८५ प्रतिशत से अधिक कारोबार इलेक्ट्रॉनिक माध्यम से हो रहे हैं, इस पर ‘बैंक ऑफ इंग्लैण्ड’ के डेप्युटी गवर्नर सर जॉन कनलिफ ने ध्यान आकर्षित किया। नकद का इस्तेमाल घट ने का अहसास कराने के अलावा ब्रिटेन सरकार ‘डिजिटल पौंड’ विकसित करने के लिए तेज़ कदम बढ़ाए, यह मांग भी उन्होंने की।

ब्रिटेन की राजधानी लंदन में ‘इनोवेट फाइनान्स ग्लोबल समिट २०२३’ की शुरूआत हुई है। इस परिषद में बोलते समय सर कनलिफ ने रोज़ाना कारोबार में नकद का इस्तेमाल घटने की जानकारी साझा की। ‘ब्रिटेन में १० में से ९ लोग ‘कॉन्टैक्टलेस पेमेंटस्‌‍’ का इस्तेमाल करते हैं। एक तिहायी नागरिक मोबाईल पेमेन्टस्‌‍ को प्राथमिकता देते हैं। ब्रिटेन के अधिकांश शहरों में बड़े दुकानों में कैशलेस कारोबार ही हो रहे हैं’, ऐसा बैंक ऑफ इंग्लैण्ड’ के डेप्युटी गवर्नर ने कहा। रोज़मर्रा की ज़िंदगी में डिजिटाइजेशन की प्रक्रिया अधिक गतिमान हो रही है, इस पर भी सर कनलिफ ने ध्यान आकर्षित किया।

कारोबार में नकद का इस्तेमाल करने वालों की संख्या काफी कम है, फिर भी जब तक इसकी मांग है तब तक केंद्रीय बैंक नकद का इस्तेमाल करने पर कायम रहेगी, ऐसे संकेत भी ‘बँक ऑफ इंग्लैण्ड’ के अधिकारी ने दिए। दो साल पहले ‘बैंक ऑफ इंग्लैण्ड’ के पेमेंटस्‌‍ विभाग की संचालिका विक्टोरिया क्लेलैण्ड ने कैश अर्थात नकद का वर्चस्व खत्म होने का दावा किया था। साल २०२८ तक देश में सिर्फ ९ प्रतिशत कारोबार में ही नकद का इस्तेमाल होगा, यह अनुमान भी उन्होंने लगाया था।

पिछले कुछ सालों से यूरोपिय महाद्वीप के देशों में नकद का इस्तेमाल घटता जा रहा है और कई देशों में कैशलेस सोसायटी की सोच को बढ़ावा दिया जा रहा है। स्वीडन और नॉर्वे जैसे देशों में ९० प्रतिशत से अधिक कारोबार डिजिटल माध्यमों से किए जाते हैं। नेदरलैण्डस्‌‍ और फिनलैण्ड‍ में भी ‘कैशलेस’ कारोबार की मात्रा काफी ज्यादा है और वर्ष २०३० तक अधिकांश कारोबार में नकद का इस्तेमाल बंद हो जाएगा, ऐसे संकेत भी दिए जा रहे हैं। यूरोपिय महासंघ के सदस्य देशों में भी नकद में कारोबार भी ६० प्रतिशत घटने की बात पिछले साल जारी रपट ने सार्वजनिक की गई थी।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.