अमरीका की सर्वोच्च अदालत ने सुनाया ‘गन राईटस्‌’ का दायरा बढ़ानेवाला निर्णय – न्यूयॉर्क का कानून भी ठुकराया

न्यूयॉर्क – न्यूयॉर्क में हैंडगन के इस्तेमाल पर रोक लगानेवाला कानून सर्वोच्च अदालत ने रद्द किया है। अमरीका के संविधान में मौजूद ‘सेकंड अमेंडमेंट’ के अनुसार हथियार रखने का दिया गया अधिकार अन्य अधिकारों की तुलना में दुय्यम दर्जे का नहीं है, ऐसा अदालत ने इस निर्णय में कहा है। सर्वोच्च अदालत के इस निर्णय पर अमरिकी राजनीतिक दायरे में तीव्र बयान प्राप्त हुए हैं और राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने नाराज़गी भी जतायी है। इसी बीच सर्वोच्च अदालत के निर्णय के बाद कुछ ही घंटों में अमरिकी सिनेट में बंदूक के इस्तेमाल पर नियंत्रण पाने से संबंधित विधेयक पारित किया गया।

पिछले कुछ महीनों में अमरिकी में हो रही ‘मास शूटिंग’ की घटनाओं में बढ़ोतरी हुई हैं। जनवरी से जून के दौरान देश में मास शूटिंग की २५० से अधिक घनटाएँ हुई हैं और इससे ४०० लोग मारे गए हैं। मई में टेक्सास और न्यूयॉर्क में हुई शूटिंग की वारदातों पर अमरिकी जनता के साथ राजनीतिक दायरे से तीव्र बयान आए थे। इसी पृष्ठभूमि पर अमरिकी संसद में बंदूक के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लानेवाले नए विधेयक भी रखे गए थे। लेकिन, इसे पूरी मंजूरी प्राप्त होने से पहले ही अमरिकी सर्वोच्च न्यायायल का यह निर्णय सामने आया है।

न्यूयॉर्क के दो नागरिकों को पिछली सदी में लगाए ‘गन कंट्रोल’ कानून को चुनौती दी थी। इस पर निर्णय सुनाते हुए सर्वोच्च अदालत ने छह बनाम तीन वोटों से न्यूयॉर्क का पुराना कानून रद्द किया। अपने आदेश में सर्वोच्च अदालत ने संविधान के १४ वें और दूसरे सुधार का ज़िक्र किया। १४ वें सुधार के अनुसार अमरीका में हर नागरिक को समान सुरक्षा प्राप्त करने का अधिकार है। इसके ‘सेकंड अमेंडमेंट’ के अनुसार आत्मसुरक्षा के लिए हथियार रखने का अधिकार दिया गया है। न्यूयॉर्क का कानून इन दोनों मुद्दों का उल्लंघन करता है, ऐसा न्यायाधीश ने स्पष्ट किया।

सर्वोच्च अदालत के इस निर्णय से अमरीका में हथियारों का इस्तेमाल एवं ‘गन लॉबी’ का विरोध कर रहे गुटों को इस निर्णय से बड़ा झटका लगा है। यह निर्णय बायडेन प्रशासन के लिए भी नुकसान पहुँचा सकता है। पिछले कुछ महीनों में मास शूटिंग की घटनाएं बढ़ने के बाद राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने ‘गन कंट्रोल’ संबंधित नियमों के लिए पहल की थी। अमरीका के कई राज्यों से आवाहन भी किया गया था। लेकिन, सर्वोच्च अदालत के इस निर्णय के कारण बायडेन प्रशासन की मुश्किलें बढ़ने के आसार हैं।

इसी बीच, अमरिकी संसद के सिनेट में ‘गन कंट्रोल’ संबंधित रखा गया विधेयक ६५ बनाम ३३ वोट से पारित हुआ। पिछले तीन दशकों में अमरिकी संसद के वरिष्ठ सभागृह में ‘गन कंट्रोल’ विधेयक पारित होने का यह पहला अवसर है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.