इस्रायल के सहयोग के लिए अमरीका ‘परमाणु सहयोग’ करे – सौदी अरब ने अमरीका के सामने रखी मांग

वॉशिंग्टन – इस्रायल और सौदी अरब का सहयोग स्थापित हो, अन्य अरब देशों की तरह सौदी भी इस्रायल के साथ अब्राहम समझौता करे, इस दिशा में अमरीका की कोशिश जारी है। पिछले कुछ दिनों से इससे संबंधित खबरें सामने आ रही थीं। सौदी भी अमरीका का यह प्रस्ताव स्वीकारने के लिए तैयार है। लेकिन, उससे पहले अमरीका सौदी की सुरक्षा की गारंटी दे, साथ ही हमें नागरी परमाणु कार्यक्रम विकसित करने के लिए सहायता करे, ऐसी मांग सौदी ने की है। अमरीका के शीर्ष अखबार ने यह खबर छापी है।

पिछले कुछ दिनों से बायडेन प्रशासन इस्रायल और सौदी का सहयोग बढ़ाने के लिए पहल करने में लगा होने की जानकारी सामने आयी थी। सौदी ने इस्रायल के साथ सहयोग करने के लिए पैलेस्टिन का मुद्दा उठाया था। इस्रायल की नेत्यान्याहू सरकार पैलेस्टिन के मुद्दे पर गंभीर न होने का दावा किया जा रहा है। इसलिए इस्रायल और सौदी का सहयोग कठिन होने की बात कही जा रही थी।

लेकिन, ‘द वॉल स्ट्रीट जर्नल’ नामक अमरिकी अखबार ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार इस्रायल के साथ सहयोग करने के लिए सौदी तैयार है। लेकिन, उससे पहले अमरीका सौदी की सुरक्षा के गारंटी उठाए, ऐसी पहली मांग की है। साथ ही सौदी के परमाणु कार्यक्रम के लिए अमरीका सहायता करे, ऐसी दूसरी मांग सौदी ने की है। पिछले साल बायडेन प्रशासन ने सौदी की सुरक्षा के लिए तैनात हवाई सुरक्षा यंत्रणा हटाई थी। इसकी वजह से सौदी की यह मांग बायडेन प्रशासन को मुश्किल में डाल सकती है।

इस्रायल के प्रधानमंत्री बनते ही बेंजामिन नेत्यान्याहू ने कहा था कि, सौदी के साथ अब्राहम समझौता करने की बात को हम प्राथमिकता देंगे। सौदी से सहयोग स्थापित हुआ तो खाड़ी के कई मसले दूर हो जाएंगे, ऐसा दावा नेत्यान्याहू ने किया था। पिछले दो सालों में बायडेन प्रशासन ने इस सहयोग को अहमियत नहीं दी थी। लेकिन, यूक्रेन संघर्ष के दौरान रशिया को सौदी से प्राप्त हो रहे समर्थन की पृष्ठभूमि पर बायडेन प्रशासन इस्रायल और सौदी का सहयोग करवाकर रशिया को अलग-थलग करने की नई चाल चल रहा है।

इसी बीच, चीन की मध्यस्थता से ईरान और सौदी के ताल्लुकात सुधारने की चर्चा कुछ ही घंटे पहले हुई थी। सीरिया ने इस नए सहयोग पर आशावादी होने का बयान किया है। वहीं, इस सहयोग की वजह से सौदी के साथ हमारे संभावित सहयोग पर असर नहीं पडेगा, ऐसा इस्रायल ने ड़टकर कहा है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.