यूक्रेन में रासायनिक हमला करने के लिए अमरीका की तैयारी – रशिया के वरिष्ठ अधिकारी का आरोप

मास्को/वॉशिंग्टन – यूक्रेन में रासायनिक हमला करके युद्ध को अधिक भड़काने की तैयारी में अमरीका हैं, ऐसा आरोप रशिया के वरिष्ठ अधिकारी ने लगाया है। रशिया में नियुक्त अमरीका के पूर्व राजदूत ने किए बयान और यूक्रेन में जारी संदिग्ध गतिविधियों के आधार पर हम यह बयान कर रहे हैं, ऐसा रशिया के लेफ्टनंट जनरल इगोर किरिलोव ने कहा है। किरिलोव रशिया के ‘रेडिएशन, केमिकल ॲण्ड बायोलॉजिकल प्रोटेक्शन ट्रूप्स’ के प्रमुख है।

रासायनिक हमलापिछले कुछ दिनों से यूक्रेन में कुछ संदिग्ध सामान पहुंचा हैं। क्रैमोटोर्स्क शहर में रेलवे से पहुंचे इस सामान पर ‘बीझेड’ लिखा हैं। यह लिखा रासायनिक घटक से संबंधित है। विभिन्न हिस्सों से यूक्रेन पहुंचे रासायनिक घटक विदेशी यंत्रणाओं पर तैनात करके युद्ध भूमि पर भेजा जाएगा, ऐसा आरोप किरिलोव ने लगाया।

रशिया में नियुक्त अमरीका के पूर्व राजदूत जॉन सुलिवन ने अमरीका में आयोजित एक समारोह में यह दावा किया था कि, रशिया रासायनिक हमला करने की तैयारी कर रही हैं और और यह हमला ‘फॉल्स फ्लैग’ प्रकार का होगा। अमरीका के पूर्व अधिकारी ने किया यह बयान यानी वास्तव में अमरीका का ही हमला करने की तैयारी में होने के संकेत हैं, यह भी रशियन अधिकारी ने कहा है। बड़ा हमला करके इसका पूरा दोष रशिया पर लगाकर रशिया की छवि मलिन करने की साज़िश होने का दावा भी जनरल किरिलोव ने किया।

रशिया ने यह आरोप लगाने से पहले अमरीका और यूक्रेन ने भी रशिया पर रासायनिक हमला करने की साज़िश करने का आरोप लगाया है। इससे पहले अमरीका, यूक्रेन और अन्य पश्चिमी देशों ने ऐसे आरोप लगाए थे कि, यूक्रेन में परमाणु हमला करने की तैयारी रशिया जुटा रही हैं। लेकिन, इन आरोपों में किसी भी तरह की सच्चाई ना होने की बात भी बाद में स्पष्ट हुई थी। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.