अमरीका पिछले कई महीनों से यूक्रेन के ‘काउंटरऑफेन्सिव’ की योजना बना रही है – विदेश विभाग की वरिष्ठ अधिकारी विक्टोरिया न्यूलैण्ड

वॉशिंग्टन/किव – यूक्रेन के रशिया पर हो रहे जवाबी हमलों की योजना बनाने में अमरीका पिछले कई महीनों से योजना बना रही हैं, ऐसा दावा विदेश विभाग की अधिकारी विक्टोरिया न्यूलैण्ड ने किया। इस अभियान के साथ ही अमरीका भावी यूक्रेन की सेना तैयार कर रही हैं, ऐसा न्यूलैण्ड ने कहा। न्यूलैण्ड यह बयान कर रही थी तभी यूक्रेन के वरिष्ठ अधिकारियों ने जवाबी हमलों को लेकर विरोधी दावे किए हैं। इस वजह से इसको लेकर बनी आशंका अभी भी कायम है।  

योजनाअप्रैल या मई महीने में यूक्रेन रशिया पर जवाबी हमले करेगा, ऐसा कहा जा रहा था। इसके लिए पश्चिमी देशो से हो रही सहायता और यूक्रेनी सेना की तैयारी को लेकर माध्यमों में बड़े बड़े दावे किए गए थे। लेकिन, माध्यम और यंत्रणाओं ने दिखाए चित्र की तरह अभी भी यह अभियान शुरू नहीं हुआ है। इससे यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष के साथ विभिन्न स्तरों पर किए जा रहे दावे संभ्रम निर्माण करते दिखाई दिए है।  

कुछ दिन पहले यूक्रेन के राष्ट्राध्यक्ष वोलोदिमीर झेलेन्स्की ने अभी भी तैयारी पुरी नहीं हुई हैं और इस अभियान में देरी होने की संभावना जताई थी। झेलेन्स्की के वरिष्ठ सलाहकार इगोर झोवका ने भी इसकी पुष्टि की है। यूक्रेन की गुप्तचर यंत्रणा के प्रवक्ता ने भी यही कहा था की अभी तैयारी शुरू है। लेकिन, झेलेन्स्की के प्रमुख सलाहकार मिखाईल पोडोलिक ने रशिया के साथ प्रखर जंग शुरू होने का बयान करके जवाबी हमले कई दिनों से शुरू होने की बात कही है।

यूक्रेन द्वारा ऐसे विरोधी बयान किए जा रहे थे तभी अमरिकी वरिष्ठ अधिकारियों ने काउंटरऑफेन्सिव को लेकर बयान करना ध्यान आकर्षित करता है। साथ ही न्यूलैण्ड ने यूक्रेन के लिए भविष्य की सेना तैयार की जा रही है, यह कहकर अमरीका लंबे समय तक यूक्रेन में सक्रिय रहेगी, ऐसे संकेत दिए। यूक्रेन आगे यूरोप को नई चेतना देने वाला इंजन साबित होगा, ऐसा दावा भी अमरिकी अधिकारी ने किया है।

इसी बीच, अमरिकी रक्षाबल प्रमुख जनरल मार्क मिले ने रशिया को यूक्रेन में जीत हासिल नहीं होगी, ऐसा इशारा दिया। साथ ही रशिया ने कब्ज़ा किया क्षेत्र फिर से हासिल करने के यूक्रेन के इरादे भी करीबी समय में पूरे होने की संभावना नहीं। रशिया-यूक्रेन का रक्तरंजित और भीषण संघर्ष लंबे समय तक शुरू रह सकता हैं, ऐसा दावा जनरल मिले ने किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.