अमरीका-जापान-ऑस्ट्रेलिया ‘साउथ चाइना सी’ में करेंगे नौसैनिक युद्ध अभ्यास – फिलीपीनी अधिकारी की जानकारी

मनिला/बीजिंग – चीन के तटरक्षक बल ने फिलीपीनी जहाज़ों पर हमला करने के बाद फिलीपीन अधिक आक्रामक हुआ है। ‘सेकंड थॉमस शोल’ क्षेत्र में अतिरिक्त सैन्य तैनाती करने का ऐलान करने के बाद फिलीपीन्स ने अमरीका, जापान और ऑस्ट्रेलिया को अपने समुद्री क्षेत्र में युद्ध अभ्यास करने लिए आमंत्रित किया है। इन तीनों देशों के युद्धपोत ‘वेस्टर्न फिलीपीन सी’ में नौसैनिक युद्ध अभ्यास करेंगे, ऐसी जानका फिलीपीनी अधिकारी ने प्रदान की।

अमरीका-जापान-ऑस्ट्रेलिया ‘साउथ चाइना सी’ में करेंगे नौसैनिक युद्ध अभ्यास - फिलीपीनी अधिकारी की जानकारीदो हफ्ते पहले ५ अगस्त के दिन चीन के तटरक्षक बल ने फिलीपीनी समुद्री सीमा में गश्त लगा रहे फिलीपीनी जहाज़ पर ‘वॉटर कैनन’ से हमला किया था। इस मामले में फिलीपीन ने चीन को समन भी थमाया था। इसके बाद फिलीपीन ने चीन के साथ शुरू की हुई ‘हॉटलाईन’ बंद कर दी थी। इसके बाद फिलीपीन्स की नौसेना ने अतिरिक्त सैन्य तैनाती करने का ऐलान किया है। इस वजह से चीन और फिलिपीन के संबंध काफी बिगड़े है और ऐसे में ही फिलीपीन ने अमरीका के साथ मित्र देशों को युद्ध अभ्यास करने के लिए आमंत्रित किया है।

इस युद्ध अभ्यास के लिए अमरीका विमान वाहक युद्धपोत और ऑस्ट्रेलिया-जापान ‘हेलिकॉप्टर कैरिअर’ रवाना करेंगे, ऐसा फिलीपीन्स ने कहा है। इस युद्ध अभ्यास के बाद तीनों युद्धपोतों के अधिकारी मनिला में फिलीपीनी नौसेना के साथ बैठक करेंगे, यह दावा है। इस अभ्यास के अलावा आगे के समय में फिलीपीनी नौसेना के अभियान दौरान अमरीका अपने युद्धपोत तैनात करें, ऐसा प्रस्ताव पेश होने की जानकारी भी सूत्रों ने प्रदान की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.