उत्तर कोरिया के मिसाइल परीक्षण के बाद अमरीका और दक्षिण कोरिया के लड़ाकू विमानों का युद्धाभ्यास

सेऊल/टोकियो – उत्तर कोरिया ने मंगलवार को किए परीक्षण की मिसाईल ने जापान की सीमा के ऊपर से उड़ान भरने की बात सामने आयी है। इस परीक्षण ने कोरियन क्षेत्र में तनाव अधिक बढ़ाया है और जापान ने अपने नागरिकों को अधिक सतर्क रहने का इशारा दिया है। इसी बीच अमरीका और दक्षिण कोरिया के लड़ाकू विमानों ने यलो सी और करीबी क्षेत्र में ‘बॉम्बिंग टार्गेटस्‌‍’ का युद्धाभ्यास करके उत्तर कोरिया को चेतावनी दी। पिछले १० दिनों में उत्तर कोरिया ने बैलेस्टिक मिसाइल का परीक्षण करने का यह पांचवा अवसर है।

उत्तर कोरिया ने चीन की सीमा के करीबी ‘मुप्योंग-रि’ परीक्षण क्षेत्र से यह बैलेस्टिक मिसाइल दागी। सुबह लगभग ७.१५ बजे दागी गई यह मिसाइल पांच मिनिट बाद जापान के तोहोकु प्रांत के ऊपर से उड़ान भरकर पूर्व तटीय क्षेत्र में जा गिरी। उत्तर कोरिया के मिसाइल ने इस दौरान तकरीबन साढेचार हज़ार किलोमीटर्स की दूरी तय की, ऐसा कहा जा रहा है। उत्तर कोरिया के बैलेस्टिक मिसाइलों के परीक्षण में यह सबसे लंबी दूरी का परीक्षण होने की जानकारी सूत्रों ने साझा की।

कुछ दिन पहले अमरीका की उप-राष्ट्राध्यक्षा कमला हैरिस ने दक्षिण कोरिया और जापान का दौरा किया था। इसके बाद अमरीका समेत जापान और दक्षिण कोरिया ने संयुक्त नौसैनिक युद्धाभ्यास का आयोजन किया था। यह युद्धभ्यास यानी उत्तर कोरिया पर हमले की तैयारी होने का आरोप तानाशाह किम जाँग उन ने लगाया था। हैरिस का दौरा और नौसैनिक युद्धाभ्यास की पृष्ठभूमि पर उत्तर कोरिया ने एक के बाद एक पांच मिसाइल परीक्षण किए हैं। इनमें से मंगलवार का परीक्षण सबसे अधिक सफल होने की बात कही जा रही है।

उत्तर कोरिया ने परीक्षण की हुई यह मिसाइल जापान की सीमा के ऊपर से उड़ान भरने का पिछले पांच सालों में ऐसा पहली बार हुआ है। इस वजह से यह परीक्षण कोरियन क्षेत्र में तनाव अधिक बढ़ाने का कारण बना है। कोरिया की मिसाइल ने अपनी सीमा से ऊपर उड़ान भरने के बाद जापान ने अपने नागरिकों को सतर्क रहने का इशारा जारी किया था। इसी बीच दूसरी ओर अमरीका और दक्षिण कोरिया ने अपने लड़ाकू विमानों की सहायता से आक्रामक युद्धाभ्यास शुरू किया। इसमें ‘एफ-१६’ और ‘एफ-१५’ विमानों ने समुद्री क्षेत्र के लक्ष्य को नष्ट करने का अभ्यास किया, ऐसा दक्षिण कोरियन सेना ने कहा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.