रशियन अर्थव्यवस्था की २ प्रतिशत गिरावट

मास्को – रशिया-यूक्रेन युद्ध की पृष्ठभूमि पर रशिया पर लगाए प्रतिबंधों की वजह से रशियन अर्थव्यवस्था की भारी गिरावट होगी, ऐसे दावे पश्चिमी नेता और विश्लेषकों ने किए थे। लेकिन, वास्तव में रशियन अर्थव्यवस्था की दो प्रतिशत गिरावट होने की अहम जानकारी ‘रोसैट’ नामक यंत्रणा ने प्रदान की है।

रशियन अर्थव्यवस्थामंगलवार को रशियन यंत्रणा ने साल २०२२ के आर्थिक आँकड़े सार्वजनिक किए। इसके अनुसार रशियन जीडीपी २०२१ की तुलना में २.१ प्रतिशत फिसली है। लेकिन, ईंधन की कीमतों के भारी उछाल और रक्षा क्षेत्र के खर्च से रशियन अर्थव्यवस्था को आधार और गति मिलने की बात इसमें दर्ज़ है।

पिछले साल अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष बायडेन ने यह बयान किया था कि, रशियन अर्थव्यवस्था ५० प्रतिशत सिकुड़ती दिखाई देगी। अंतरराष्ट्रीय गुटों ने १० से १५ प्रतिशत गिरावट का अनुमान व्यक्त किया था।

पिछले साल सितंबर महीने में नॉर्ड स्ट्रीम ईंधन पाइपलाइन में हुए विस्फोट के मुद्दे पर संयुक्त राष्ट्र संगठन की सुरक्षा परिषद में चर्चा होगी रशिया ने ही यह मांग की थी। नॉर्ड स्ट्रीम ईंधन पाइपलाइन में हुए विस्फोट को लेकर रशिया और पश्चिमी देशों ने एक-दूसरे पर गंभीर आरोप लगाए हैं। इस पृष्ठभूमि पर रशिया इस मामले की स्वतंत्र जांच करने की मांग की है। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.