इराक-सीरिया में स्थित कुर्दों के ठिकानों पर तुर्की के हमले – इराकी कुर्दों ने तुर्की के खिलाफ किए प्रदर्शन

अंकारा/बगदाद – इराक-सीरिया की कुर्द संगठन आतंकवादी होने का आरोप लगाकर तुर्की ने इन देशों में कुर्दों के ठिकानों पर हमले करना शुरू किया हैं। इनमें से इराक के सुलेमानिया क्षेत्र में तुर्की ने किए हमले में स्थानीय लोगों के मारे जाने के बाद कुर्दों ने तुर्की के खिलाफ प्रदर्शन किए। इसी बीच, इराक-सीरिया के कुर्दों को लक्ष्य करके तुर्की अमरीका को उकसा रहा हैं, ऐसा दावा भी हो रहा है।

पिछले हफ्ते शुक्रवार को कुर्द इलाके के हवाई अड्डे पर जोरदार हमले हुए। इस हवाई अड्डे की सुरक्षा के लिए अमरीका प्रायोजित ‘सीरियन डेमोक्रेटिक फोर्स’ (एसडीएफ) के कुर्द सैनिक तैनात थे। इससे पहले इराक में भी कुर्दों के ठिकानों पर तुर्की के लड़ाकू विमानों ने हमले किए थे। कुर्दों को आतंकी करार देकर तुर्की कुर्दों का नरसंहार कर रहा हैं, ऐसे आरोप लगाए गए थे। तुर्की ने इसे अनदेखा किया था।

लेकिन, रविवार को सुलेमानिया क्षेत्र में लगभग ४०० कुर्दों ने तुर्की के इन हमलों के विरोध में प्रदर्शन किए। साथ ही अमरीका और यूरोपिय देश कुर्दों पर हो रहे इन हमलों को रोक दे, यह मांग इस दौरान की गई। तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप तय्यीप एर्दोगन तानाशाह होने की आलोचना हुई। अमरीका और यूरपिय देशों ने अभी इसपर प्रतिक्रिया दर्ज़ नहीं की है।

अमरीका ने इराक-सीरिया में आंतकी संगठन ‘आयएस’ के खिलाफ शुरू कार्रवाई में कुर्दों को इस्तेमाल किया था। कुर्द यानी आतंकवादी संगठन विरोधी कार्रवाई के अहम साथी होने का बयान अमरीका ने किया था। लेकिन, अपने देश में हो रहे आतंकी हमलों के लिए कुर्द संगठन ज़िम्मेदार होने का आरोप लगाकर तुर्की ने अमरीका से सहयोग तोड़ने के संकेत दिए थे। अमरीका आतंकवाद विरोधी कार्रवाई में आतंकवादियों से ही सहायता प्राप्त कर रही हैं, यह आरोप तुर्की ने लगाया था।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.