आतंकी पाश्चिमात्य देशों को डूबा देंगे – तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन की नई धमकी

आतंकी, डूबा देंगे, पाश्चिमात्य देशों, एर्दोगन, नई धमकी, अंकारा, जर्मनी, तुर्कीअंकारा: जर्मनी में जो कुछ चल रहा है, वह आप सब कुछ देख रहे हैं। आने वाले समय में यह बात फ्रान्स में भी हो सकती है। पाश्चात्य देश आतंकवादियों से खुद को मुक्त कर नहीं सकते, इसलिए आतंकवादियों को समर्थन देने वाले पाश्चात्य देश आने वाले समय में डूब जाएंगे, ऐसा इशारा तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने दिया है। फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष ने पिछले महीने में आतंकवादियों को अपने निवास स्थान में आमंत्रण देकर उनसे चर्चा की थी, ऐसा आरोप करके तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ने यह कड़ी टीका की है। उस समय अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प सीरिया के बारे में संभ्रम निर्माण करने वाले संकेत दे रहे हैं, ऐसा दावा भी तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ने किया है।

आतंकी, डूबा देंगे, पाश्चिमात्य देशों, एर्दोगन, नई धमकी, अंकारा, जर्मनी, तुर्कीपिछले महीने में फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष इमैनुएल मैक्रोन ने सीरिया के विद्रोही नेताओं से चर्चा की थी। इस चर्चा में फ्री सीरियन आर्मी इस सीरियन विद्रोही संगठन के नेताओं का समावेश था। पर इस में कुर्द बागी आतंकीयों का समावेश होने की बात कहकर, तुर्की ने इसके लिए फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष पर जोरदार टीका की थी। सीरिया में कुर्द बागी आतंकवादी होने का दावा करके, उनसे अपनी सुरक्षा एवं अखंडता को खतरा होने के बाद तुर्की ने कही थी। उसके लिए तुर्की ने इस वर्ष के जनवरी महीने से सीरिया में कुर्द बागियों पर हमले किए थे। इस पृष्ठभूमि पर तुर्की ने फ्रान्स पर टीका करने की बात दिखाई दे रही है। फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष ने आतंकवादियों को अपने निवासस्थान पर आमंत्रण देकर उनसे चर्चा की, ऐसा आरोप तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष किया है।

आतंकी, डूबा देंगे, पाश्चिमात्य देशों, एर्दोगन, नई धमकी, अंकारा, जर्मनी, तुर्कीफ्रान्स आतंकवादियों को समर्थन दे रहा है, यह उससे सिद्ध होता है, ऐसा आरोप एर्दोगन ने किया है। तथा जबतक पाश्चिमात्य देश आतंकवाद को समर्थन दे रहे हैं, तब तक यह समस्या से रिहाई नहीं हो सकती इसकी वजह से पाश्चात्य देश डूब जाएंगे, ऐसा दावा करके तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ने उसके लिए जर्मनी का दाखिला दिया है। जर्मनी को पिछले कई महीनों से आतंकवादी हमला को जवाब देना पड़ रहा था एवं फ्रान्स में ऐसा सत्र शुरू रहेगा और उसकी वजह से अस्थिरता फैलेगी ऐसा इशारा तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष ने दिया है।

इसके साथ राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन इनके प्रवक्ता ने अमरिका पर टीका की है। एक तरफ अमरिका के राष्ट्राध्यक्ष सीरिया से वापसी करने की भाषा कर रहे हैं। साथ ही अमरिका के अन्य नेता हम सीरिया में रहेंगे, ऐसे दावे कर रहे हैं। इसकी वजह से संभ्रम निर्माण हुआ है, ऐसा दावा एर्दोगन के प्रवक्ता से किया है। ऐसी परिस्थिति में चित्र स्पष्ट होगा ऐसी भूमिका अमरिका से तुर्की को अपेक्षित होनेवाले राष्ट्र अध्यक्ष एर्दोगन के प्रवक्ता ने कही है।

दौरान सीरिया के मनबिज शहर में अमरिका ने सैनिक तैनात किए हैं और अमरिका ने सीरिया में हमेशा के लिए तल स्थापित करने की तैयारी करने की खबरें आ रही है। साथ ही राष्ट्राध्यक्ष ट्रम्प इनके अमरिका सीरिया से जल्द बाहर जाएगा, ऐसा विधान किया था। साथ ही तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने मनबिज में कुर्द बागियों पर हमले करने की घोषणा की थी। वहां तैनात होनेवाले अमरिकन सैनिकों की हम परवाह नहीं करेंगे, ऐसी धमकी एर्दोगन ने देने के बाद उसपर अमरिका से प्रतिक्रिया आई थी। मनबिज में अमरिकन सैनिक पर हमला हुआ, तो हमे उत्तर देने का स्वतंत्रय होगा, ऐसा अमरिका ने तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष को सूचित किया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.