तुर्की और सीरिया के भूकंप से मरनेवालों की संख्या ३३ हज़ार तक पहुंची – इसमें ५० हज़ार से भी अधिक के हताहत होने का संयुक्त राष्ट्र संघ का दावा

अंकारा –  तुर्की और सीरिया को दहलाने वाले भूकंप में मरनेवालों की संख्या बढ़कर ३३ हज़ार से भी अधिक हुई हैं। ऐसे में इन मृतकों की कुल संख्या ५० हज़ार से भी अधिक हो सकती है, ऐसा दहलाने वाली चिंता संयुक्त राष्ट्र ंसघ ने जताई है। इसी बीच, तुर्की में राहतकार्य कर रहे जर्मनी के दल ने यहां पर महामारी का फैलाव हो सकता है, ऐसा इशारा भी दिया है। इसके साथ ही तुर्की और सीरिया के भूकंप पीड़ितों के लिए अस्थायी विजा देने की तैयारी जर्मनी ने दिखाई हैं।

तुर्की और सीरियातुर्की और सीरिया में ढ़ही इमारतों के मलबे में फंसे लोगों को बाहर निकालने का काम अभी भी जारी है। कुछ लोग पांच दिन से अधिक समय तक मलबे के नीचे दबने के बावजूद जीवित होने की चौकाने वाली खबरें प्राप्त हो रही है। लेकिन, तुर्की में विभिन्न देशों के दल राहतकार्य में जुटे होने के साथ ही इसकी तुलना में सीरिया में राहतकार्य को अभी गति प्राप्त ना होने की बात सामने आ रही है। सीरियन हुकूमत के विरोधियों के कब्जे के क्षेत्र में राहतकार्य को अभी भी गति प्राप्त नहीं हुई है, यह जानकारी संयुक्त राष्ट्र संघ ने प्रदान की।

रविवार दोपहर तक तुर्की और सीरिया के भूकंप में मरने वालों की संख्या बढ़कर २८ हज़ार तक पहुँची होने की जानकारी साझा हो रही थी। लेकिन, शामतक यह संख्या बढ़कर ३३ हज़ार से अधिक होने की बात स्पष्ट हुई। संयुक्त राष्ट्र संघ के राहत दल के प्रमुख मार्टिन ग्रिफिथ्स्‌‍ ने दोनों देशों के भूकंप में हताहत हुए लोगों कुल संख्या बढ़कर ५० हज़ार से भी अधिक हो सकती है, ऐसी चिंता व्यक्त की। वास्तव मे इस भूकंप में हताहत हुए लोगों की गिनती अभी भी शुरू नहीं हुई है, यह कहकर इन मृतकों की संख्या संभव हो हम कह रहे हैं उससे अधिक भी हो सकती है, ऐसे संकेत ग्रिफिटस्‌‍ ने दिए हैं।

ऐसे में तुर्की में राहतकार्य कर रहे जर्मनी के दल ने यहां पर बिमारीयां फैलने की कड़ी संभावना जताई है। भूकंप पिड़ीत लोगों को अभी तक पिने के लिए शुद्ध जल एवं अन्य सुविधाएं उपलब्ध नहीं है। इस वजह से यहां बीमारियां फैल सकती है, ऐसा इशारा जर्मनी के राहत दल के प्रमुख ने दिया। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.