तालिबानी नेता की यूएई के राष्ट्रप्रमुख से मुलाकात

अबु धाबी – अफ़गानिस्तान की तालिबानी हुकूमत के रक्षामंत्री मुल्ला याकूब ने यूएई के राष्ट्राध्यक्ष शेख मोहम्मद बिन ज़ाएद अल-नह्यान से मुलाकात की। तालिबानी नेता ने यूएई जैसे बड़े अरब देश के राष्ट्राध्यक्ष से मुलाकात करने से बड़ी चर्चा शुरू हुई है। यूएई जल्द ही तालिबान और अफ़गानिस्तान की तालिबानी हुकूमत को स्वीकृति देगा, ऐसे दावे इस अवसर पर किए जा रहे हैं।

तालिबान के संस्थापक मुल्ला ओमर के बेटे मुल्ला याकूब ने तालिबान के अन्य नेताओं के साथ यूएई का दौरा किया। तालिबान और अफ़गान माध्यमों ने साझा की हुई जानकारी के अनुसार तालिबानी रक्षा मंत्री ने रविववार को अबु धाबी में यूएई के राष्ट्रप्रमुख शेख मोहम्मद बिन ज़ाएद से मुलाकात की। इस दौरान तालिबान के ‘हक्कानी नेटवर्क’ के दूसरे क्रमांक के नेता अनस हक्कानी भी उपस्थित थे। यूएई और अफ़गानिस्तान का सहयोग अधिक मज़बूत करने एवं अहम मुद्दों पर चर्चा इस दौरान हुई, ऐसा तालिबानी रक्षा मंत्रालय ने घोषित किया है।

अफ़गानिस्तान में अपनी हुकूमत स्थापित करने के बाद तालिबानी नेताओं ने खाड़ी देशों के काफी दौरे किए हैं। कतार की राजधानी दोहा में तालिबान का राजनीतिक दफ्तर होने की वजह से तालिबान के नेता आम तौर पर कतार का दौरा करते रहते हैं। इस दौरान तालिबान के कुछ नेताओं ने यूएई के भी दौरे किए थे तथा तालिबानी नेताओं ने खाड़ी देशों के वरिष्ठ अधिकारियों से चर्चा की थी। लेकिन, मुल्ला ओमर के बेटे और तालिबान के रक्षामंत्री मुल्ला याकूब ने सीधे यूएई के राष्ट्रप्रमुख से मुलाकात करना माध्यमों की चर्चा का मुद्दा बना है।

यूएई जल्द ही तालिबान और अफ़गानिस्तान की तालिबानी हुकूमत को स्वीकृति प्रदान कर सकता है। इस पर यूएई के राष्ट्रप्रमुख और तालिबानी नेताओं की चर्चा होने का दावा अंतरराष्ट्रीय माध्यमों ने किया है। यूएई या तालिबान ने इस पर किसी भी तरह का बयान नहीं किया है। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अब तक तालिबान की वकालत करने वाले पाकिस्तान ने भी अफ़गानिस्तान की तालिबानी हुकूमत को स्वीकृति प्रदान नहीं की है। इस बीच तालिबान के लिए राजनीतिक दफ्तर शुरू करने में सहायता देनेवाले कतार ने भी इस मुद्दे को नज़रअंदाज किया है। ऐसी स्थिति में तालिबानी नेताओं का यूएई दौरा ध्यान आकर्षित कर रहा है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.