कज़ाकस्तान की खदान में विस्फोट होने से छह की मौत

अल्माटी – कज़ाकस्तान के अकातु शहर की खदान में विस्फोट होने से छह लोगों की मौत हुई और २ गंभीर रूप से घायल हैं। मिथेन की खदान में हुए इस विस्फोट के झटके से करीबी क्षेत्र में एक होटल की इमारत भी धराशायी हुई। इस विस्फोट के कारण की जांच हो रही है और कज़ाकस्तान की सरकार ने इसके लिए विशेष समिती गठित की है।

Kazakh-mine-blastकैस्पियन समुद्र के करीबी करागांदा प्रांत के अकातु शहर में आर्सेलर मित्तल कंपनी की मिथेन की खदान है। इस खदान में रविवार के दिन बड़ा विस्फोट हुआ। इस विस्फोट के समय वर्णित खदान में कम से कम ६४ कामगार मौजूद थे। इस विस्फोट के बाद खदान से ५६ कामगार भागकर बाहर निकल आए। लेकिन, आठ लोग खदान में ही फंसे हुए थे। इनमें से छह की मौत हुई।

खदान के गैस और कोयले का संयोग से यह विस्फोट हुआ, यह दावा आर्सेलर मित्तल कंपनी ने किया है। इस विस्फोट की वजह से वर्णित क्षेत्र में खड़े वाहनों का बड़ा नुकसान हुआ। इस विस्फोट के बाद करीबी क्षेत्र में काफी धूँआ फैला। आर्सेल मित्तल की खदान में हुए इस विस्फोट से संबंधित अनुमान जताया गया तो भी इस विस्फोट से संबंधित अन्य मुद्दों की भी जाँच की जाएगी।

कज़ाकस्तान की खदानों में पहले भी ऐसे विस्फोट हुए थे। खदानों में किया गया पुराना निर्माण कार्य और सुरक्षा संबंधी सावधानी बरतने में छूटी कमियाँ अब तक हुए विस्फोटों का प्रमुख कारण होगा, यह दावा किया जा रहा है। कुछ वर्ष पहले कज़ाकस्तान की खदानों में होनेवाले विस्फोट और सुरक्षा की कमियों का मुद्दा कुछ अंतरराष्ट्रीय स्तर पर भी चर्चा का विषय बना था।

बीते तीन महीनों में कज़ाकस्तान में यह दूसरा विस्फोट है। अगस्त में कज़ाकस्तान के हथियारों के भंड़ार में आग लगने से हुए विस्फोट में १४ की मौत हुई थी और ९० घायल हुए थे। इन मृतकों में कज़ाकस्तान के सैनिकों का भी समावेश था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.