मस्क की ‘स्टारलिंक’ के विरोध में चीनी नेटवर्क का उपग्रह तैयार – वर्ष के अन्त तक ३० उपग्रह स्थापित करने के संकेत

बीजिंग – अमरीका के शीर्ष उद्यमि एलॉन मस्क की ‘स्पेसेक्स’ कंपनी द्वारा स्थापित ‘स्टारलिंक सैटेलाइट इंटरनेट नेटवर्क’ के विरोध में अपनी स्वतंत्र यंत्रणा खड़ी करने के लिए चीन ने शुरू की हुई कोशिश पुरी हुई है। इसे चीन ने ‘गुआवांग नेटवर्क’ नाम दिया है और इस वर्ष के अन्त तक इसके लिए कुल ३० उपग्रह अंतरिक्ष में स्थापित करने का कम शुरू है। चीन के ‘इनोवेशन एकेडमी फॉर माइक्रोसैटेलाईटस्‌‍’ संस्था द्वारा इन उपग्रहों का निर्माण किया गया है। साथ ही चीनी वैज्ञानिक ‘स्टारलिंक’ के उपग्रह नाकाम करने के लिए नया ‘माइक्रोवेव वेपन’ तैयार करने में लगे होने की बात स्पष्ट हुई है।

मस्क की ‘स्पेसेक्स’ कंपनी ने लगभग तीन हज़ार छोटे उपग्रह अंतरिक्ष में स्थापित किए हैं। पृथ्वी की कक्षा में (लो ऑर्बिट) में स्थापित यह उपग्रह विश्व के कोने कोने में तेज़ इंटरनेट सेवा मुहैया करने की क्षमता रखते हैं। ‘स्टारलिंक’ के तहत पृथ्वी की कक्षा में लगभग ४० हज़ार छोटे उपग्रह स्थापित करने की महत्वाकांक्षी योजना मस्क ने तैयार की है। पिछले वर्ष दिसंबर महीने में मस्क ने ‘स्टारशिल्ड’ नामक नई योजना का ऐलान किया। इसके तहत अमरीका सरकार को सैन्य एवं अन्य सुरक्षा संबंधित अभियानों के लिए उपग्रह बनाकर देगी।

एलॉन मस्क की इस नई योजना से बेचैन हुए चीन ने उपग्रहों का स्वतंत्र नेटवर्क स्थापित करने की कोशिश गतिमान की थी। इस वजह से मात्र कुछ ही महीनों में ‘स्टारलिंक’ को चुनौती देने की क्षमता के उपग्रहों का निर्माण किया गया है। इस वर्ष के अन्त तक इन्हें अंतरिक्ष में स्थापित करने की तैयारी भी पुरी होने का बयान चीनी सूत्रों ने किया है। ‘गुआवांग नेटवर्क’ के तहत चीन कुल १२,९९२ उपग्रह अंतरिक्ष में स्थापित करेगा। इस पूरे नेटवर्क पर चीन के ‘पीपल्स लिबरेशन आर्मी’ का नियंत्रण रहेगा।

पिछले साल रशिया-यूक्रेन युद्ध के दौरान रशियन रक्षाबलों ने यूक्रेन के सैटेलाईट कम्युनिकेशन एवं इंटरनेट की यंत्रणा नष्ट की थी। उस समय अमरिकी रक्षा विभाग ने मस्क को निर्देश देकर उनके ‘स्टारलिंक नेटवर्क’ की सेवा यूक्रेनी सेना को मुहैया कराने को कहा था। इसके लिए मस्क ने अबतक लगभग दस करोड़ डॉलर्स से भी अधिक राशि खर्च की है। ‘स्टारलिंक’ का निर्माण नागरी क्षेत्र के लिए होने के बावजूद यूक्रेन की सेना ने रशिया पर हमले करने के लिए इसका प्रभावी इस्तेमाल किया था। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.