रशिया ने बनाई ‘मोबाईल ॲण्टी सैटेलाइट कॉम्बॅट सिस्टिम’

मास्को – रशिया की सेना ने नए ‘मोबाईल ॲण्टी सैटेलाईट कॉम्बॅट सिस्टिम’ का निर्माण किया है। रशिया के रक्षा विभाग द्वारा जारी हो रहे ‘वोएनाया मिस्ल’ पत्रिका में इससे संबंधित जानकारी साझा की गई है। इस यंत्रणा को ‘कॉन्टैक्ट ॲण्टी-स्पेस डिफेन्स कॉम्प्लेक्स’ यह नाम दिया गया है। यह यंत्रणा ‘मिग-३१ इंटरसेप्टर’, ‘आईएल-७६ ट्रान्सपोर्ट एअरक्राफ्ट’, ‘ए ६० सोकोल-एकेलॉन कॉम्बॅट लेज़र सिस्टिम’, ‘पेरेस्वेट कॉम्बॅट लेज़र सिस्टिम’ और ‘७९ एम ६ कॉन्टैक्ट ॲण्टी सैटेलाइट मिसाइल’ का समावेश है।

रशिया और चीन यह दोनों देश अंतरिक्ष युद्ध की तैयारी कर रहे हैं, ऐसा आरोप अमरीका एवं यूरोपिय देश लगातार कर रहे हैं। अमरीका ने रशिया की अंतरिक्ष में शुरू गतिविधियों की जानकारी भी लगातार प्रसिद्ध की थी। इस पृष्ठभूमि पर रशिया ने उपग्रह विरोधी यंत्रणा की जानकारी सार्वजनिक करना ध्यान आकर्षित करता हैं। 

रशिया में उपग्रह विरोधी यंत्रणा विकसित करने की कोशिश १९८० के दशक से शुरू थी। वर्ष २००९ में रशिया ने ॲण्टी सैटेलाइट सिस्टम बनाने का ऐलान किया था। इसके बाद वर्ष २०१८ में रशिया के ‘मिग-३१’ विमान पर तैनात एक अज्ञात मिसाइल के फोटो जारी किए गए थे। इसके बाद वर्ष २०२० में रशियन रक्षा क्षेत्र की एक कंपनी ने ‘कैरिअर एअरक्राफ्ट फॉर कॉम्बॅट लेज़र सिस्टिम’ का पेटंट प्राप्त करने की जानकारी सार्वजनिक की थी। 

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.