मशहूर निर्देशक बासु चटर्जी का निधन

Basu Chatterjeeमुंबई – ‘रजनीगंधा’, ‘छोटी सी बात’, ‘बातो बातो में’, ‘चमेली की शादी’ जैसीं बेहतरीन मनोरंजक फिल्में देनेवाले मशहूर निर्देशक बासू चटर्जी का निधन हो गया है। मुंबई के सांताक्रुज़ स्थित अपने निवासस्थान में बासु चटर्जी ने आख़िरी साँस ली। वे ९३ वर्ष के थे। बासु चटर्जी कई सालों से डायबीटीज़् और ब्लड़प्रेशर की बीमारी से परेशान थे। बासु चटर्जी के निधन पर राष्ट्रपति, प्रधानमंत्री समेत फ़िल्म इंडस्ट्री के कई कलाकारों ने शोक ज़ाहिर किया है।

सन १९७२ से १९९७ इस अवधि में बासु चटर्जी ने ५० से भी अधिक हिंदी और बंगाली फ़िल्मों का निर्देशन किया। सीधीसादी सरल कथा और आम इन्सान को परेशान करनेवालीं समस्याओं से पैदा होनेवाला ह्युमर यह उनकी फिल्मों की ख़ासियत थी। ‘पिया का घर’, ‘चितचोर’, ‘छोटीसी बात’, ‘स्वामी’, ‘प्रियतमा’, ‘सफेद झुठ’, ‘चमेली की शादी’, ‘खट्टा मीठा’, ‘एक रुका हुआ फैसला’, ‘मंजिल’, ‘मन पसंद’, ‘अपने पराये’, ‘कमला की मौत’ ऐसीं एक से बढ़कर एक दर्जेदार फिल्में उन्होंने बनायीं।

बासु ने ‘चमेली की शादी’, ‘खट्टा मीठा’ जैसीं फिल्मों के द्वारा मध्यमवर्गीय परिवार की कुरकुरी, नर्ममिजाज़ी और मन को भानेवाली कथा दर्शकों के सामने प्रस्तुत की। फ़िल्मों में उनके योगदान के लिए उन्हें सात फिल्मफेअर पुरस्कार प्रदान किये गए थे। सन १९९२ में उन्हें राष्ट्रीय पुरस्कार मिला था। बासु ने ‘रजनी’ और ‘ब्योमकेश बक्षी’ इन लोकप्रिय टीव्ही सिरियल्स का भी निर्देशन किया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.