रशियन रक्षा बलों यूक्रेन का क्रैमाटोर्स्क शहर पर मिसाइल हमला – १० की मौत, ६० से अधिक घायल

मास्को/किव – रशियन सुरक्षाबलों ने मंगलवार रात यूक्रेन के क्रैमाटोर्स्क शहर पर मिसाइल हमले किए। रशिया के ‘वैग्नर ग्रुप’ का विद्रोह और यूक्रेन के धीमे हो रहे ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ की चर्चा हो रही हैं इसी बीच किया गया यह मिसाइल हमला ध्यान आकर्षित कर रहा है। ‘वैग्नर ग्रुप’ ने बगावत करने से रशियन सेना का मनोबल टूटा है और साथ ही यूक्रेन में रशिया के अभियान पर इसका असर होगा, ऐसे दावे किए जा रहे थे। इन दावों पर क्रैमाटोर्स्क के मिसाइल हमले ने प्रत्युत्तर देने का दावा रशियन सूत्रों ने किया।

रशियन रक्षा बलों यूक्रेन का क्रैमाटोर्स्क शहर पर मिसाइल हमला - १० की मौत, ६० से अधिक घायलमंगलवार की रात यूक्रेन के नियंत्रण में होने वाले डोनेत्स्क प्रांत में क्रैमाटोर्स्क शहर पर मिसाइल दागी गई। इस हमले में शहर के लोकप्रिय रेस्टॉरंट के साथ ९० से अधिक घर और इमारतों का नुकसान होने की बात कही जा रही है। शहर में यूक्रेन की सेना के कमांड सेंटर को लक्ष्य करने की जानकारी रशिया के रक्षा विभाग ने प्रदान की। हमले के लिए ‘एस-३००’ मिसाइल का इस्तेमाल होने की जानकारी सामने आयी है।

डोनेत्स्क प्रांत के औद्योगिक केंद्र कहे जा रहे क्रैमाटोर्स्क शहर पर हुए मिसाइल हमले में कम से कम १० लोग मारे गए और ६० से अधिक घायल हुए हैं। पिछले वर्ष रशिया ने क्रैमाटोर्स्क के रेलवे स्थानक को लक्ष्य किया था। यह हमला रशिया ने यूक्रेनी शहरों पर किए सबसे बड़े मिसाइलों में से एक का जा रहा हैं। रशियन रक्षा बलों यूक्रेन का क्रैमाटोर्स्क शहर पर मिसाइल हमला - १० की मौत, ६० से अधिक घायलइस महीने के शुरू में यूक्रेन ने रशिया के विरोध में व्यापक ‘काउंटर ऑफेन्सिव’ शुरू किया हैं। ऐसे में रशियन विश्लेषक और ब्लॉगर्स यह दावा कर रहे है कि, यूक्रेन के शुरू इस अभियान के बावजूद रशिया ने मिसाइल हमले जारी रखकर यही दर्शाया है कि, यूक्रेन के हमलों का हम पर कोई भी असर नहीं हुआ हैं।

रशिया में पिछले हफ्ते ‘वैग्नर ग्रुप’ ने बगावत करने के बाद रशियन रक्षा बलों के प्रदर्शन पर असर होगा, रशियन सेना का मनोबल टूटेगा, ऐसे दावे पश्चिमी माध्यम कर रहे थे। इसपर भी इस हमले ने प्रत्युत्तर दिया है, ऐसा रशियन माध्यमों ने कहा हैं। क्रैमाटोर्स्क पर हमला होने से यूक्रेन में विदेशी हवाई सुरक्षा यंत्रणाओं की स्पष्ट हुई मर्यादा पर भी रशियन विश्लेषक ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

रशियन रक्षा बलों यूक्रेन का क्रैमाटोर्स्क शहर पर मिसाइल हमला - १० की मौत, ६० से अधिक घायलयूक्रेन ने अमरीका और यूरोपिय देशों से प्राप्त उन्नत हवाई सुरक्षा यंत्रणा देश के अधिकांश हिस्सों में तैनात किए हैं। रशिया के हो रहे मिसाइल हमले यह यंत्रणा नाकाम करेगी, ऐसा यूक्रेनी रक्षा बल लगातार कह रहे थे। लेकिन, यह यंत्रणा रशिया के सभी हमले रोक नहीं सकते, यह भी क्रैमाटोर्स्क पर हुए हमले से दिख रहा है।

क्रैमाटोर्स्क के मिसाइल हमले के बाद रशिया ने यूक्रेन के खार्किव क्षेत्र पर भारी मात्रा में तोप और रॉकेटस्‌ के हमले करने की बात कही जा रही है। इस हमले में जानमाल का नुकसान होने की जानकारी यूक्रेन की यंत्रणा ने साझा की है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.