रशिया समेत बेलारूस के खतरे से भी नाटो अपने सदस्य देशों की रक्षा करेगी – नाटोप्रमुख जेन्स स्टॉल्टनबर्ग

हेग/मिन्स्क/मास्को – ‘रशिया के वैग्नर ग्रुप के प्रमुख येव्गेनी प्रिगोझिन ने बेलारूस में आश्रय लिया हैं। उनके साथ वैग्नर ग्रुप के कुछ दल भी बेलारूस में होने की बात कही जा रही हैं। इस मुद्दे पर अभी जल्दबाजी से अनुमान लगाना मुमकीन नहीं होगा। लेकिन, नाटो अपने सभी सदस्य देशों के सुरक्षा का ध्यान रखने के लिए सक्षम हैं’, ऐसा इशारा नाटोप्रमुख जेन्स स्टॉल्टनबर्ग ने दिया। प्रिगोझिन ने बेलारूस में लिया आश्रय रशिया के राष्ट्राध्यक्ष व्लादिमीर पुतिन की रणनीतिक साज़िश का हिस्सा होगा, यह दावा कुछ विश्लेषक और अधिकारी कर रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर नाटो प्रमुख का बयान अहमियत रखता है।

रशिया समेत बेलारूस के खतरे से भी नाटो अपने सदस्य देशों की रक्षा करेगी - नाटोप्रमुख जेन्स स्टॉल्टनबर्गहेग में नाटो के चुनिंदा सदस्य देशों की बैठक हुई। इस बैठक में रशिया के वैग्नर ग्रुप का विद्रोह, प्रिगोझिन का बेलारूस स्थानांतरित होना और इसके संभावित परिणामों की चर्चा हुई। इस दौरान बेलारूस के पड़ोसी देश पोलैण्ड और लिथुआनिया ने ‘वैग्नर ग्रुप’ के खतरे पर चिंता जताई। ‘वैग्नर ग्रुप’ के दल बेलारूस में तैनात होने पर सभी पड़ोसी देशों को बड़े खतरे का सामना करना होगा, इसपर लिथुआनिया के राष्ट्राध्यक्ष ने ध्यान आकर्षित किया। ऐसे में पोलैण्ड ने भी ‘वैग्नर ग्रुप’ का खतरा गंभीर और चिंता का मुद्दा है और नाटो ने इसपर पुख्ता निर्णय करना होगा, यह मांग की।

रशिया समेत बेलारूस के खतरे से भी नाटो अपने सदस्य देशों की रक्षा करेगी - नाटोप्रमुख जेन्स स्टॉल्टनबर्गइसपर बोलते हुए नाटो के प्रमुख स्टॉल्टनबर्ग ने नाटो से रशिया की सीमा के करीबी देशों में बढ़ाई जा रही तैनाती का अहसास कराया। अगले हफ्ते में आयोजित हो रही बैठक में नाटो दलों की क्षमता अधिक बढ़ाने के निर्णय किए जाएंगे, यह भरोसा स्टॉल्टनबर्ग ने जताया। साथ ही नाटो अपने सभी सदस्य देशों की सुरक्षा के लिए प्रतिबद्ध है, यह गवाही भी नाटो प्रमुख ने दी।

अमरीका के पूर्व अधिकारी और विश्लेषक रेबेका क्लॉफर ने ‘वैग्नर ग्रुप’ के प्रमुख का बेलारूस में आश्रय लेना रशियन राष्ट्राध्यक्ष की योजना का हिस्सा होने का दावा किया। रशिया में हुई बगावत ‘फॉल्स फ्लैग ऑपरेश’ है, यही हमारा विचार होने का बयान क्लॉफर ने अमकि समाचार चैनल को दिए साक्षात्कार में कहा है। पश्चिम यूक्रेन के इलाके में रशिया नया मोर्चा खोलने की तैयारी में हैं और ‘वैग्नर ग्रुप’ का बेलारूस में हुआ स्थानांतरण इसी का हिस्सा होने के मुद्दे पर क्लॉफर ने आगाह किया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.