पैलेस्टिन के मुद्दे को छोड़कर कतार का इस्रायल के साथ कोई भी विवाद नहीं – कतर के प्रधानमंत्री अल थानी

दोहा – ‘इस्रायल के साथ कतर किसी भी तरह की जंग नहीं कर रहा। लेकिन, पैलेस्टिन के मुद्दे पर इस्रायल के साथ विवाद जारी है। इस वजह से इस मुद्दे का हल निकाले बिना इस्रायल के साथ किसी भी तरह के सहयोग में शांति हो ही नहीं सकती। इस्रायल और पैलेस्टिन के बीच शांति होने के बाद ही हर तरह के संघर्ष खत्म होंगे’, ऐसा ऐलान कतर के प्रधानमंत्री मोहम्मद बिन अब्दुलरहमान अल थानी ने किया। इस्रायल और सौदी अरब के सहयोग के लिए अमरीका की जारी गतिविधियों पर कतर के प्रधानमंत्री की ऐसी प्रतिक्रिया हैं।

पैलेस्टिन के मुद्दे को छोड़कर कतार का इस्रायल के साथ कोई भी विवाद नहीं - कतर के प्रधानमंत्री अल थानीसिंगापूर में ‘इंटरनैशनल इन्स्टीट्यूट फॉर स्ट्रैटेजिक स्टडीज्‌’ नामक अभ्यास गुट ने आयोजित किए कार्यक्रम में बोलते हुए कतर के प्रधानमंत्री ने सौदी अरब ने खाड़ी देशों के साथ जारी संबंधों में सुधार करने के लिए की हुई पहल का स्वागत किया। पिछले कुछ महीनों से सौदी के नेतृत्व ने कतर एवं ईरान के साथ पिछले कुछ सालों से शुरू विवाद पीछे छोड़कर सहयोग स्थापीत किया हैं। इनमें से ईरान के साथ सौदी का सहयोग शुरू होना ध्यान आकर्षित कर रहा हैं, यह बात कतर के प्रधानमंत्री ने स्वीकार की।

चीन की मध्यस्थता से स्थापीत हुए ईरान-सौदी सहयोग की वजह से खाड़ी में अस्थिरता निर्माण होगी, ऐसा दावा कतर के प्रधानमंत्री ने किया। बिल्कुल इसी दौरान अमरीका ने इस्रायल और सौदी के बीच सहयोग स्थापित होने के लिए ज़रूरी गतिविधियां शुरू की हैं, इसपर भी प्रधानमंत्री अल थानी ने ध्यान आकर्षित किया। पैलेस्टिन के मुद्दे को छोड़कर कतार का इस्रायल के साथ कोई भी विवाद नहीं - कतर के प्रधानमंत्री अल थानीसौदी ने इस्रायल के साथ सहयोग स्थापित किया तो खाड़ी में गणित बदलेगा, यह भी उन्होंने स्वीकार किया।

लेकिन, पैलेस्टिन के मुद्दे पर अरब देशों का इस्रायल के साथ पुराना विवाद जारी हैं। पैलेस्टिन की स्वतंत्रता के मुद्दे के मामले में इस्रायल ने निर्णय करना आवश्यक होने की बात सौदी एवं अरब लीग भी कर रहे हैं। इसी कारण से इस मसले का हल हुए बिना इस्रायल- पैलेस्टिन के बीच शांति स्थापित नहीं हो सकती। यह जब तक मुमकिन नहीं होता, तब तक इस्रायल के साथ किसी भी तरह के सहयोग में शांति नहीं हो सकती, ऐसा कतर के प्रधानमंत्री ने कहा। इससे अल थानी इस्रायल के साथ सौदी को भी संदेश देते दिख रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.