पाकिस्तान की राजधानी में भयंकर आतंकी हमले की संभावना – अमरिकी दूतावास की गंभीर चेतावनी

इस्लामाबाद/क्वेटा – पाकिस्तान में स्थित अमरीका के दूतावास से राजधानी इस्लामाबाद में आतंकी हमले की संभावना जताकर अपने राजनीतिक अधिकारीयों को सावधानी बरतने की चेतावनी दी है। इस्लामाबाद के मैरियट होटेल पर आतंकी हमला होगा, ऐसा इस चेतावनी में कहा गया है और अमरिकी राजनीतिक अधिकारी एवं कर्मचारियों को ज़रूरत के बिना बाहर न निकलने की सूचना भी दूतावास ने दी है। इस खबर से पहले पाकिस्तान के बलोचिस्तान में तीन विस्फोट हुए और इसमें पाकिस्तान के पांच सैनिक मारे गए हैं।

पाकिस्तान की राजधानीपाकिस्तान के विदेश मंत्री बिलावल भुट्टो ने अफ़गानिस्तान से जुड़ी पाकिस्तान की सीमा की सुरक्षा के लिए अमरीका निधि प्रदान करने के लिए तैयार होने का दावा किया था। तभी, अमरिकी विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नेड प्राईस ने यह आरोप लगाया था कि, आतंकी संगठन ‘तेहरिक-ए-तालिबान’ पाकिस्तान में भीषण हमले कर रही है और इसके खिलाफ अमरीका पाकिस्तान को सहायता करेगी, यह ऐलान भी उन्होंने किया था। अमरीका ने इस तरह के ऐलान करने से पाकिस्तान का उत्साह बढ़ता हुआ दिख था। लेकिन, अमरीका के प्राप्त हो रहे समर्थन की काफी बड़ी कीमत पाकिस्तान को चुकानी पडेगी, यही तेहरिक ने अपने हमलों की तीव्रता बढ़ाकर दर्शाया है।

राजधानी इस्लामाबाद में ‘तेहरिक’ का जोरदार आतंकी हमला होगा और पांच सीतारा मेरियट होटल को लक्ष्य किया जाएगा, ऐसे संकेत अमरिकी दूतावास ने दिए हैं। इसके बाद पाकिस्तानी माध्यमों में घबराहट का माहौल फैला है और आतंकी हमलों की भयंकर श्रृंखला हमारे देश में शुरू होगी, यह चिंता जतायी जा रही है। इससे पहले पाकिस्तान की सेना और सरकारों ने भी अफ़गानिस्तान में सक्रीय तालिबान और पाकिस्तान में हमले कर रही ‘तेहरिक-ए-तालिबान’ दोनों अलग संगठन होने के दावे किए थे।

अफ़गानिस्तान का तालिबान अच्छा संगठन है और तेहरिक आतंकी है, यही पाकिस्तान की भूमिका है। इसकी वजह से अफ़गानिस्तान में तालिबान की सत्ता स्थापित होने के बाद पाकिस्तान में तेहरिक की गतिविधियों पर अपने आप प्रतिबंध लगेंगे, ऐसे दावे पाकिस्तान में किए जा रहे थे। लेकिन, वास्तव में अफ़गानिस्तान में तालिबान की सरकार बनने के बाद तेहरिक की ताकत अधिक बढ़ती हुई दिख रही है। इसकी वहज से तेहरिक ने पाकिस्तान में आतंकी हमलों की तीव्रता बढ़ाकर पहले पाकिस्तानी सेना के साथ किया हुआ युद्धविराम भी तोड़ दिया है। साथ ही पाकिस्तान के अन्य विद्रोही गुटों को भी तेहरिक सहायता करती दिख रही है।

ऐसी स्थिति में अफ़गानिस्तान का तालिबान और अफ़गानिस्तान-पाकिस्तान की सीमा पर सक्रीय तेहरिक को उकसाने की नीति पाकिस्तान ने अपनाई है। इसमें अफ़गानिस्तान में अमरिकी हमलों के लिए सहायता प्रदान करने के साथ ही अमरीका की सहायता स्वीकारकर तेहरिक को ठिकाने लगाने का मुद्दा पाकिस्तान की नीति का हिस्सा है। पाकिस्तान के विदेश मंत्री इसकी जानकारी साझा करने की खबरें प्रसिद्ध हो रही हैं और इसी बीच इस्लामाबाद में तेहरिक के हमले होने की संभावना अमरिकी दूतावास ने जताई है। यह महस संजोग नहीं है बल्कि, पाकिस्तान में तेहरिक के अधिक भीषण हमले होंगे, ऐसे स्पष्ट संकेत इससे प्राप्त हो रहे हैं।

सन २००८ में राजधानी इस्लामाबाद के मेरियट होटेल में हुए आतंकी हमले में ६० लोग मारे गए थे। इस हमले के लिए ६०० किलो विस्फोटक इस्तेमाल होने का दावा किया जा रहा है। इससे पांच सितारा होटेल का एक हिस्सा पूरी तरह से तबाह हुआ था। इस पृष्ठभूमि पर अमरीका के इस्लामाबाद दूतावास द्वारा आतंकी हमले की संभावना काफी गंभीर है। ऐसे में ही पाकिस्तान के बलोचिस्तान प्रांत में तीन बम विस्फोट हुए हैं और इसमें पाकिस्तान के पांच सैनिक मारे गए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.