प्रधानमंत्री मोदी की ब्रिटेन के प्रधानमंत्री सुनक से हुई चर्चा

नई दिल्ली – प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और हाल ही में ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद की बागड़ोर संभालनेवाले ऋषी सुनक की फोन पर चर्चा हुई। भारत और ब्रिटेन की व्यापक रणनीतिक भागीदारी विकसित करने के लिए ज़रूरी कोशिश करने का निर्धार प्रधानमंत्री मोदी ने इस दौरान व्यक्त किया। साथ ही भारत और ब्रिटेन का मुक्त व्यापारी समझ्ाौता जल्द ही पूरा करने की तैयारी भी इन दोनों नेताओं ने चर्चा के दौरान दर्शायी। इसी बीच ब्रिटेन के वाणिज्य मंत्री ग्रेग हैन्डस्‌‍ ने दोनों देशों की व्यापार समझौते की चर्चा लगभग पूर्ण होने की जानकारी साझा करके जल्द ही यह समझौता होगा, यह दावा भी किया।

प्रधानमंत्री सुनकप्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ब्रिटेन के नए प्रधानमंत्री ऋषी सुनक की गुरुवार को फोन पर बातचीत होने की खबरें प्राप्त हुई। प्रधानमंत्री मोदी और प्रदानमंत्री सुनक ने भी सोशल मीडिया पर इस चर्चा की जानकारी साझा की और इसपर संतोष भी व्यक्त किया। प्रधानमंत्री सुनक का अभिनंदन करके प्रधानमंत्री मोदी ने अगले दिनों में दो महान जनतांत्रिक देशों का सहयोग कौन सी उंचाई प्राप्त करती हैं, यह देखने के लिए हम उत्सुक होने का बयान किया है। साथ ही भारत और ब्रिटेन की व्यापक रणनीतिक भागीदार अगले समय में अधिक से अधिक मज़बूत करने के लिए हम प्रधानमंत्री सुनक के साथ काम करेंगे, यह गवाही भी प्रधानमंत्री मोदी ने इस चर्चा के दौरान दी।

इसी बीच भारत-ब्रिटेन मुक्त व्यापारी समझ्ाौते की चर्चा में हम शामिल हुए थे, यह जानकारी साझ्ाा करके प्रधानमंत्री सुनक ने जल्द ही यह समझ्ाौता आगे बढ़ेगा, यह दावा किया। इसी बीच ब्रिटेन की पूर्व प्रधानमंत्री लिझ ट्रुस के कार्यकाल में दोनों देशों के इस समझौते का काम पीछे छुटा था। उस समय की ब्रिटेन की गृहमंत्री सुएला ब्रेवरमन ने भारत और भारतीय लोगों के प्रति किए बयान के कारण इस समझौते की प्रक्रिया रुक गई थी। अगले दिनों में ब्रेवरमन ने अपने बयान पीछे लिए थे। फिर भी भारत ने इसके विरोध में अपनाई भूमिका बदली नहीं।

इस पृष्ठभूमि पर लिझ्ा ट्रुस को ब्रिटेन के प्रधानमंत्री पद का इस्तीफा देना पड़ा और ऋषी सुनक ब्रिटेन के प्रधानमंत्री बने। पहले की सरकार ने कुछ गलतियाँ की थी और इन्हें सुधारने के लिए हम प्रधानमंत्री बने हैं, ऐसा सुनक ने कहा हैं। साथ ही भारत के साथ जारी अपने संबधों के लिए विशेष प्राथमिकता देने का ऐलान भी सुनक ने किया है। अगले दिनों में भारत और ब्रिटेन के ताल्लुकात सभी क्षेत्र एवं स्तरों पर मज़बूत होंगे, यह विश्वास सुनक ने किए इन बयानों के मद्देनज़र व्यक्त किया जा रहा है।

दोनों देशों के मुक्तव्यापार समझ्ाौते के मुद्दे पर चर्चा पुरी हुई हैं और जल्द ही यह समझ्ाौता होगा, यह दावा ब्रिटेन के नए वाणिज्यमंत्री ग्रेग हैन्डस्‌‍ ने किया।

ब्रिटेन के विदेश मंत्री जेम्स क्लेवरली गुरुवार को भारत दौरे पर आ रहे हैं। मुक्त व्यापार समझौते के साथ अन्य मोर्चों पर भारत और ब्रिटेन के ताल्लुकात व्यापक करने के लिए उनका यह दौरान उपयुक्त साबित होगा।

Leave a Reply

Your email address will not be published.