पाकिस्तान दिवालिया हो गया है – रक्षा मंत्री ख्वाजा असिफ की कबुली

इस्लामाबाद – पाकिस्तान की आर्थिक राजधानी कराची शहर के पुलिस मुख्यालय पर ‘तेहरिक ए तालिबान’ के आतंकवादियों ने हमला करके सात लोगों को मौत के घाट उतारा। पाकिस्तानी माध्यमों ने यह जानकारी साझा की है और वास्तव में तेहरिक के आतंकवादियों ने उससे कई अधिक संख्या में पुलिस को मार गिराने का दावा किया जा रहा है। इसके अलावा इन आतंकवादियों ने लंबे समय तक कराची पुलिस मुख्यालय को बंधक बनाए रखा था। फिर भी इस भीषण आतंकी हमले से भी अधिक पाकिस्तान की जनता को आर्थिक संकट की चिंता अधिक सताती दिख रही है। इस देश के रक्षा मंत्री ख्वाजा असिफ ने पाकिस्तान दिवालिया हुआ है, ऐसी स्पष्ट कबुली दी है। साथ ही आतंकवाद पाकिस्तान के नसिब का हिस्सा बना है, यह भी ख्वाजा असिफ ने कहा। 

दिवालियाभीषण आर्थिक संकट, अनाज़, धान, ईंधन एवं दवाईयों की किल्लत और महंगाई के उछाल की वजह से पाकिस्तान की जनता बड़ी बेहाल हुई हैं। इसके साथ ही आतंकवादियों के भयंकर हमलों से पाकिस्तान तबाह हुआ है। कराची पुलिस मुख्यालय पर तालिबान ने किया आतंकी हमला पाकिस्तान की सुरक्षा व्यवस्था की वैश्विक स्तर पर लांछन लगा रहा है। पाकिस्तान के पुलिस बलों को लक्ष्य करने के लिए किया गया यह तीसरा बड़ा आतंकवादी हमला है। इससे पहले पेशावर, क्वेट्टा शहर में आतंकवादियों ने पुलिस को लक्ष्य किया था। इस वजह से आतंकवादी पाकिस्तान के बड़े शहरों में ही रक्तपात करके अपनी ताकत का प्रदर्शन कर रहे हैं, यह दावा किया जा रहा है। कराची पुलिस मुख्यालय पर शुक्रवार को हुआ हमला यानी आगे होने वाले हमलों का ‘पूर्वाभ्यास’ था। आनेवाले समय में कराची स्थित पाकिस्तानी सेना के ठिकानों को आतंकवादी लक्ष्य करेंगे, ऐसी चेतावनी भारत के पूर्व सेना अधिकारी ने दी है।

ऐसी स्थिति में पाकिस्तान की जनता सुरक्षा से भी ज्यादा आर्थिक संकट से परेशान होती दिख रही है। इसी वजह से कराची में हुए इस आतंकवादी हमले से भी ज्यादा पाकिस्तान में हुआ ईंधन की कीमत का उछाल, अनाज़ और धान की किल्लत एवं महंगाई पर अधिक चर्चा हो रही है। पाकिस्तान के रुपयों का मुल्य रिकार्ड गिरावट का सामना कर रहा है और कालेबाज़ार में एक डॉलर की खरीद तीन सौ रुपये देकर हो रही है। पाकिस्तानी शहरों के पेट्रोल पंप पर वाहनों की लंबी कतारें लगी हैं। ऐसे में यह भी कहा जा रहा है कि, पेट्रोल खरीदने के लिए प्रति लीटर २७५ रुपये देने की तैयारी होने के बावजूद वहां पेट्रोल उपलब्ध नहीं हो रही हैं।

ऐसी स्थिति की दाखिला देकर पाकिस्तान के रक्षा मंत्री ख्वाजा असिफ ने अपना देश दिवालिया हुआ है, यह अहसास पाकिस्तानी जनता को कराया है। पाकिस्तान के लिए ज़रूरी सामान आयात करना भी अब मुमकिन नहीं रहा, इसकी कबुली भी ख्वाजा असिफ ने दी। साथ ही इस स्थिति के लिए पहले की इम्रान खान की सरकार ज़िम्मेदार होने का आरोप ख्वाजा असिफ ने लगाया। इम्रान खान की सरकार ने अपनाई नीति के कारण ही आतंकवाद पाकिस्तान के नसिब का हिस्सा बना है, ऐसा आरोप असिफ ने लगाया।

Leave a Reply

Your email address will not be published.