तुर्की-इस्रायल संबंधों का नया पर्व शुरू – तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप एर्दोगन

अंकारा – ‘तुर्की और इस्रायल ने दिखाई मज़बूत इच्छा शक्ति की वजह से आज दोनों देशों के संबंधों का नया पर्व शुरू हुआ हैं’, ऐसा बयान तुर्की के राष्ट्राध्यक्ष रेसेप तय्यीप एर्दोगन ने किया हैं। इस्रायल के नियुक्त प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू के साथ हुई चर्चा के बाद राष्ट्राध्यक्ष एर्दोगन ने यह ऐलान किया। दोनों नेताओं ने इस्तंबूल और वेस्ट बैंक में हुए हमलों पर चिंता जताई।

दस साल पहले गाज़ापट्टी की ओर निकले जहाज़ पर इस्रायली सेना ने कार्रवाई करने के बाद तुर्की ने इस्रायल से राजनीतिक संबंध तोड़ दिए थे। अगले दिनों में एर्दोगन ने इस्रायल विरोधी भूमिका अपनाकर हमास, हिज़बुल्लाह के नेताओं से चर्चा शुरू की थी। लेकिन, तुर्की की अर्थव्यवस्था टूट ने की कगार पर पहुँचने पर एर्दोगन को इस्लामी जगत का नेतृत्व करने के सपने छोड़कर फिर से इस्रायल और सौदी अरब से सहयोग स्थापित करने का निर्णय  करना पड़ा। पिछले साल नेत्यान्याहू के कार्यकाल के दौरान ही एर्दोगन ने इस्रायल के साथ नए से सहयोग स्थापित करने का ऐलान किया था।

इस्रायल में जल्द ही नेत्यान्याहू की सरकार बनेगी। इससे पहले एर्दोगन ने नेत्यान्याहू से फोन पर बातचीत की। इसमें वेस्ट बैंक का संघर्ष और रशिया-यूक्रेन युद्ध का समावेश होने की बात कही जा रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.