‘रैपिड रिएक्शन फोर्स’ की क्षमता नाटो तीन लाख तक बढ़ाएगी – नाटो के प्रमुख जेन्स स्टॉल्टनबर्ग का ऐलान

माद्रिद – मौजूदा समय सामरिक स्पर्धा का है और इसका सामना करने के लिए नाटो अपने ‘रैपिड रिएक्शन फोर्स’ की क्षमता तीन लाख तक बढ़ाएगी, यह ऐलान नाटो के प्रमुख जेन्स स्टॉल्टनबर्ग ने किया। शीतयुद्ध के बाद नाटो ने अपनी क्षमता में अब तक की सबसे बड़ी बढ़ोतरी की है। फिलहाल नाटो के ‘रैपिड रिएक्शन फोर्स’ ४० हज़ार सैनिकों की क्षमता रखती है।

मंगलवार से स्पेन की राजधानी माद्रिद में नाटो की बैठक हो रही है। रशिया-यूक्रेन युद्ध शुरू होने के बाद पहली बार नाटो की व्यापक बैठक हो रही है और इसे सदस्य देशों के राष्ट्रप्रमुख उपस्थित रहेंगे। इस बैठक में फिनलैण्ड और स्वीडन को नाटो की सदस्यता प्रदान करना और यूक्रेन को प्रदान हो रही सहायता के मुद्दों पर प्रमुखता से चर्चा होगी। साथ ही रशिया के करीबी पूर्व यूरोपिय देशों में सैन्य तैनाती एवं चीन की चुनौती पर भी चर्चा होगी, ऐसा कहा जा रहा है।

बैठक शुरू होने से पहले नाटो के प्रमुख जेन्स स्टॉल्टनबर्ग ने सोमवार को नाटो की अतिरिक्त तैनाती का ऐलान किया। कुछ साल पहले रशिया की बढ़ती आक्रामक गतिविधियों की पृष्ठभूमि पर नाटो ने ‘रैपिड रिएक्शन फोर्स’ का गठन किया था। किसी भी हमले के विरोध में शीघ्रता से सेना तैनात करना मुमकिन हो पाए, इसके लिए ‘रैपिड रिएक्शन फोर्स’ का निर्माण किया गया था।

यूक्रेन युद्ध की पृष्ठभूमि पर यूरोप के लिए खतरा बढ़ने से इसमें बड़े बदलाव किए जा रहे हैं, ऐसा स्टॉल्टनबर्ग ने कहा। इसके अनुसार अगले समय में सदस्य देश अपना रक्षाखर्च एवं तैयारी बढ़ाने पर जोर देंगे और इससे संबंधित योजनाओं की गति प्रदान होगी, ऐसा नाटो के प्रमुख ने कहा। नाटो प्रमुख के ऐलान के बाद ब्रिटेन के रक्षामंत्री बेन वॉलेस ने ब्रिटेन द्वारा रक्षाखर्च बढ़ाने की ओर बड़े कदम उठाने के संकेत दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.