आनेवाले एक साल में चीन में दस लाख से अधिक कोरोना संक्रमितों की मौत हो सकती है – अमरिकी अध्ययन मंडल के रपट की चेतावनी

वॉशिंग्टन/बीजिंग – चीन की शासक कम्युनिस्ट हुकूमत की कोरोना विरोधी ‘ज़ीरो कोविड पॉलिसी’ शिथिल करने के बाद पूरे देश में कोरोना संक्रमण का विस्फोट होगा और सन २०२३ में लगभग १० लाख लोगों की मौत हो सकती है, ऐसी चेतावनी अमरिकी अध्ययन मंडल की रपट में दी गई है। ‘इन्स्टीट्यूट ऑफ हेल्थ मेट्रिक्स ऐण्ड इवैल्युएशन’ (आईएचएमई) ने शुक्रवार को जारी की गई रपट में यह इशारा देते हुए अप्रैल में चीने में कोरोना का सबसे बड़ा विस्फोट हो सकता है, यह इशारा भी दिया है। कुछ दिन पहले चीनी वैज्ञानिक एवं ब्रिटीश अध्ययन मंडल ने ‘ज़ीरो कोविड पॉलिसी’ पूरी तरह से शिथिल करने पर चीन में २० लाख से अधिक लोगों की कोरोना संक्रमण से मौत होने की आशंका पर ध्यान आकर्षित किया था।

चीन ने इस महीने की शुरूआत से ‘ज़ीरो कोविड पॉलिसी’ शिथिल करने का निर्णय लिया था। इसके बाद दस दिनों में चीन के अधिकांश हिस्सों में इसका अमल किया गया और ‘मास टेस्टिंग’ और ‘क्वारंटाईन’ के अधिकांश नियम शिथिल किए गए हैं। इसके साथ ही चीन की राजधानी के अलावा कुछ शहरों में कोरोना संक्रमण फिर से बढ़ता देखा जा रहा है। राजधानी बीजिंग के साथ प्रमुख शहरों की अस्पतालों एवं क्लिन्सि में मरिजों की भीड़ बढ़ने के दावे किए जा रहे हैं। बीजिंग के अस्पतालों में ५० से अधिक कोरोना संक्रमित गंभीर स्थिति में इलाज पा रहे हैं। शांघाई के साथ कुछ शहरों में बुखार के कारण कोरोना की दवाईयों की मांग काफी बढ़ी है।

कुछ शहरों में कोरोना संक्रमितों के मौत का आंकड़ा बढ़ रहा है और चीनी यंत्रणा इसे छुपाने की कोशिश में होने का दावा सोशल मीडिया एवं माध्यम कर रहे हैं। ‘फाईनान्शियल टाईम्स’ नामक ब्रिटीश अखबार की खबर में राजधानी बीजिंग के कब्रस्थान में कोरोना के ३० से अधिक संक्रमितों को दफनाए जाने का दावा किया है। कुछ कब्रस्थानों में जगह नहीं बची है और शवों को बाहर रखा गया है। इस पृष्ठभूमि पर अमरिकी अध्ययन मंडल की चेतावनी ध्यान आकर्षित करती है।

कुछ दिन पहले ब्रिटेन के ‘एअरफिनिटी’ नामक गुट ने चीन के कोरोना हालात को लेकर एक रपट जारी की है। इसमें कोरोना प्रतिबंध शिथिल करने पर चीन में १३ से २१ लाख नागरिकों की मौत होगी, ऐसा कहा गया है। इस वर्ष के आरंभ में हाँगकाँग में प्रतिबंध शिथिल करने के बाद कोरोना संक्रमण का विस्फोट हुआ था। इसी के आधार पर ब्रिटीश अध्ययन मंडल ने अपनी रपट बनायी है। इससे पहले मई में अमरीका और चीन के वैज्ञानिकों ने ‘नेचर मेडिसिन’ नामक पत्रिका में ‘ज़ीरो कोविड पॉलिसी’ पूरी तरह से शिथिल करने पर १५ लाख लोगों की मौत हो सकती है, ऐसी चेतावनी दी थी।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.