सोमालिया में हुए दोहरे बम विस्फोट से १०० से अधिक लोग मारे गए – इन धमकों में अल कायदा से जुड़ी ‘अल शबाब’ का हाथ

मोगादिशु – सोमालिया की राजधानी मोगादिशु में किए गए कार बम के विस्फोट से १०० से भी अधिक लोग मारे गए हैं और लगभग ३०० के घायल होने की खबर हैं। अल कायदा से जुड़ी आतंकी संगठन ‘अल शबाब’ ने किए यह विस्फोट यानी सोमाली नागरिकों का हत्याकांड़ होने की आलोचना राष्ट्राध्यक्ष हसन शेख मोहम्मद ने की। पिछले तीन महीनों में राजधानी मोगादिशु में किया गया यह दूसरा बड़ा आतंकी हमला हैं। इससे पहले अगस्त महीने में हयात होटल पर हुए हमले मे २१ लोग मारे गए थे।

शनिवार को राजधानी मोगादिशु में स्थित शिक्षा मंत्रालय के दफ्तर की बिल्डिंग के बाहर कार बम सा बड़ा विस्फोट किया गया। इसके बाद सुरक्षा यंत्रणा, माध्यम और वैद्यकीय दल हमले के स्थान पर पहुँचे। इसके पहुँचने के बाद गाड़ी में रखे दूसरें बम का विस्फोट हुआ। इन धमकों से करीबी क्षेत्र में वाहन एवं बिल्डिंगज्‌‍ का भारी मात्रा में नुकसान हुआ।

प्राथमिक जानकारी के अनुसार विस्फोट मे कम से कम १०० लोग मारे गए और ३०० घायल हुए हैं। घायलों में से कई लोगों की स्थिति गंभीर हैं और मृतकों की संख्या बढ़ने का ड़र व्यक्त किया जा रहा हैं। सोमालिया के राष्ट्राध्यक्ष हसन शेख मोहम्मद ने भी इसकी पुष्टी की। मृतकों में महिला और बच्चों के साथ छात्र, उद्यमी एवं पुलिसों का भी समावेश हैं। मई महीने में राष्ट्राध्यक्ष हसन शेख ने बागड़ोर स्वीकार ने के बाद राजधानी मोगादिशु में किया गया यह दूसरां बड़ा बम धमाका हैं। अफ्रीकी महासंघ के साथ अमरीका, तुर्की, सौदी अरब, जर्मनी, कतार ने मोगादिशु के इस विस्फोट का तीव्र शब्दों में निषेध किया हैं।

पांच साल पहलें मोगादिशु के इसी क्षेत्र में ट्रक में रखे विस्फोटकों की सहायता से भीषण धमाका करने से करीबन ५०० लोग मारे गए थे। यह घटना राजधानी मोगादिशु की सबसे विनाशकारी आतंकी हमला समझ्ाी जाती है।

आतंकी संगठन अल शबाब पिछले १५ सालों से सोमालिया पर कब्ज़ा पाने की कोशिश कर रही हैं। इस संगठन ने किए आतंकी हमलों में अबतक १० हज़ार से भी अधिक लोग मारे गए हैं। अल कायदा से जुड़ी इस संगठन ने मध्य एवं दक्षिणी सोमालिया के कुछ क्षेत्र पर कब्ज़ा भी पाया हैं। अल शबाब को परस्त करने के लिए अमरीका, अफ्रीकी महासंघ और केनिया जैसें देशों ने सोमालियो की बरी सहायता की हैं।

लेकिन, पिछले दशक से अल शबाब के खिलाफ अभियान शुरू होने के बावजूद इस संगठन को खत्म करने में असफलता प्राप्त हुई हैं। राजधानी मोगादिशु में हो रहे आतंकी हमलों से यही बात दिखती हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.