महाराष्ट्र में २४ घंटों में ५०० कोरोना संक्रमितों की मौत – महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली में सवा लाख नए मामले

नई दिल्ली/मुंबई – देश में कोरोना संक्रमण कम होने के आसार अब तक दिखाई नहीं दे रहे हैं और रविवार की सुबह तक के २४ घंटों के दौरान १.६१ लाख नए मामले पाए गए। इस दौरान करीबन डेढ़ हज़ार संक्रमितों की मौत हुई है। रविवार की शाम को अलगअलग राज्यों ने घोषित किए आँकड़े देखें तो सोमवार के दिन नए मामलों का नया रिकॉर्ड स्थापित होने के आसार हैं। रविवार के दिन महाराष्ट्र में ५०३ कोरोना संक्रमित मृत हुए और ६८,६३१ नए मामले सामने आए। उत्तर प्रदेश में एक दिन में दर्ज़ हुए कोरोना के आँकड़ों का नया रिकॉर्ड स्थापित हुआ है। उत्तर प्रदेश में इन २४ घंटों के दौरान कोरोना के ३०,५९६ नए मामले सामने आए और १२९ संक्रमित मृत हुए। इसके अलावा दिल्ली में १६१ संक्रमितों की मौत हुई और करीबन २५ हज़ार नए मामले पाए गए।

देश में कोरोना की नई लहर का विस्फोट हुआ है। अब भी यह लहर चोटी पर नहीं पहुँची है, ऐसा विशेषज्ञों का कहना है। टीकाकरण बढ़ाने के साथ ही नियमों का सख्ती से पालन करना ही इस लहर को रोकने के लिए प्रभावी उपाय है और नागरिकों को लगातार सुरक्षित अंतर रखने का एवं मास्क पहनने का आवाहन किया जा रहा है। डबल म्युटेशन के कोरोना विषाणुओं के कारण फिलहाल कोरोना संक्रमण काफी तेज़ होने का दावा किया जा रहा है। इस वजह से फिलहाल कोरोना के सबसे अधिक संक्रमण हो रहे महाराष्ट्र, उत्तर प्रदेश, दिल्ली, छत्तीसगड़, कर्नाटक और केरल में स्थिति काफी बिगड़ रही है और लगभग उपलब्ध सभी बेड्स भर चुके हैं। इस पर विकल्प के तौर पर नए कोविड़ सेंटर्स शुरू किए जा रहे हैं। साथ ही निजी अस्पतालों के ८० प्रतिशत बेड्स कोरोना के लिए आरक्षित करने की सूचनाएँ भी राज्य सरकारों ने जारी की हैं। साथ ही कोविड़ सेंटर्स के तौर पर रेलवे के डिब्बों का इस्तेमाल भी फिर से शुरू हुआ है। इसके लिए रेल प्रशासन ने आवश्‍यक रेल कोचेस अलग अलग राज्यों में तैनात किए हैं।

कुछ राज्यों को ऑक्सिजन की कमी सता रही है। इसके लिए प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने भी कुछ सूचनाएँ जारी की हैं। इसके अलावा बड़े उद्यमी भी ऑक्सिजन की आपूर्ति के लिए आगे आए हैं। टाटा स्टील ने स्वास्थ्य सुविधाओं के लिए रोज़ाना ३०० टन ऑक्सिजन प्रदान करने का ऐलान किया है। इसके अलावा सेल ने भी ३३ हज़ार टन लिक्विड मेडिकल ऑक्जिन प्रदान करने का ऐलान किया है। रिलायन्स इंडस्ट्री महाराष्ट्र को १०० टन ऑक्सिजन की आपूर्ति करेगी। आर्सेलर मित्तार निप्पॉन स्टील कंपनी ने २०० टन ऑक्सिजन गुजरात को प्रदान करने का निर्णय किया है। इसके अलावा जिन राज्यों में ऑक्सिजन सप्लाई की आवश्‍यकता होगी, वहां पर रेल द्वारा ऑक्सिजन का परिवहन किया जाएगा और इसके लिएऑक्सिजन एक्सप्रेसचलाने का निर्णय रेल प्रशासन ने किया है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.