‘टेंपल माऊंट’ के मुद्दे पर इस्रायल के भावी प्रधानमंत्री को जॉर्डन का इशारा

अम्मान – बेंजामिन नेत्यान्याहु बहुत जल्द इस्रायल के प्रधानमंत्री बनेंगे, यह स्पष्ट होने पर खाडी क्षेत्र में बेचैनी फैली है। जेरुसलेम स्थित टेंपल माऊंट के मुद्दे पर जॉर्डन ने इस्रायल के भावी प्रधानमंत्री नेत्यान्याहु को इशारा दिया। इस्रायल की आगामी सरकार इस संदर्भ में विवादग्रस्त निर्णय टाले, वरना इस्रायल एवं जॉर्डन के संबंध बिगड जाएंगे, ऐसी जॉर्डन ने ताकीद की है।

इससे पहले टेंपल माऊंत तथा अन्य मुद्दों पर नेत्यान्याहु सरकार और जॉर्डन के संबंध तनावपूर्ण बने थे। छह महीने बाद इस्रायल के चुनावों में नेत्यान्याहु की प्रखर राष्ट्रवादी पक्ष की आघाडी की जीत के बाद जॉर्डन ने सावधानता की भूमिका अपनाई है। नेत्यान्याहु की सरकार स्थापन होने से पहले ही जॉर्डन ने इस्रायल के भावी प्रधानमंत्री को इशारा दिया। नेत्यान्याहु की नई सरकार टेंपल माऊंट की यथास्तिथि को बदलने की कोशिश ना करे, ऐसी धमकी जॉर्डन के अधिकारी ने दी है।

इसके अलावा नेत्यान्याहु की सरकार में कट्टर दक्षिणपंथी विचारों वाले बेन ग्विर को यदि मंत्रीपद दिया जाता है तो उन्हें टेंपल माऊंट ना भेजा जाए, ऐसा आवाहन जॉर्डन ने किया है। इससे पहले इस्रायल के संसद सदस्य के रूप में बेन ग्विर ने जब टेंपल माऊंट को भेंट दी थी तब जॉर्डन समेत अन्य अरब-खाडी देशों से प्रतिक्रियाएं आई थीं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.