ईरान-यूएई के विदेश मंत्रियों के बीच मज़बूत द्विपक्षीय सहयोग के मुद्दे पर चर्चा

तेहरान – ईरान और संयुक्त अरब अमीराती (यूएई) के विदेश मंत्रियों के बीच शनिवार को चर्चा हुई। इस दौरान, द्विपक्षीय और क्षेत्रीय सहयोग के मुद्दों पर विचारों का आदान-प्रदान होने की जानकारी ईरान ने साझा की। दोनों देशों का द्विपक्षीय सहयोग मज़बूत बनाने पर दोनों नेताओं में सहमति हुई।

ईरान और यूएई ने दो हफ्ते पहले एक-दूसरे के देश में अपना दूतावास शुरू करने के संकेत दिए थे। ईरान के विदेश मंत्री हुसेन अमीर अब्दुल्लाहयान और यूएई के विदेश मंत्री शेख अब्दुल्ला बिन ज़ायद अल नह्यान के बीच फोन पर बातचीत हुई। वर्ष २०१६ में सौदी अरब ने ईरान के साथ संबंध तोडने के बाद यूएई ने भी यही रास्ता अपनाया था। लेकिन, पिछले कुछ सालों से यह मतभेद दूर करके फिर से सहयोग स्थापित करने के लिए आगे बढने का निर्णय करने की जानकारी ईरानी विदेश मंत्री ने साझा की।

साथ ही विभिन्न क्षेत्रों में द्विपक्षीय सहयोग बढ़ाना दोनों देशों के हित में होगा ऐसा यूएई के विदेश मंत्री ने कहा। पिछले कुछ हफ्तों से खाड़ी में फिर से सहयोग स्थापित हो रहा है, इस पर अल-नह्यान ने ध्यान आकर्षित किया। ईरान और सौदी अरब में सहयोग स्थापित करने की कोशिश और सीरिया को अरब लीग का फिर से हिस्सा बनाने की कोशिशों का भी यूएई के विदेश मंत्री ने ज़िक्र किया।

अप्रैल के पहले हफ्ते में ईरान ने यूएई में अपना राजदूत नियुक्त किया था। यूएई ने पिछले वर्ष सितंबर में ही ईरान की राजधानी में अपना राजदूत नियुक्ती कर लिया था।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.