सोमालिया में सेना की कार्रवाई में अल-शबाब के ४० से अधिक आतंकी ढ़ेर

मोगादिशु – सोमालिया की सेना ने पिछले ४८ घंटों में कार्रवाई के दौरान अल-शबाब के ४० से अधिक आतंकी मारे गए हैं। पिछले हफ्ते अल-शबाब के सैन्य अड्डे पर हमले में कम से कम ५० सैनिकों के मारे जाने की खबर सामने आयी थी। इसके बाद सेना की जवाबी कार्रवाई में अल-शबाब के स्थानीय नेताओं के साथ कई आतंकी मारे गए, यह कहा गया है।

पिछले हफ्ते अल-शबाब ने गलमुदुग प्रांत में स्थित सैन्य ठिकाने पर बड़ा हमला किया था। इसमें लगभग ५० सैनिक मारे गए थे और कई घायल हुए थे। इस हमले में अल-शबाब के आतंकियों ने हथियारों के बड़े भंड़ार पर भी कब्ज़ा किया था। इस हमले में अल-कायदा के आतंकावादियों ने हथियारों के बड़े भंड़ार पर कब्ज़ा किया था और इससे सेना के नए अभियान को बड़ा झटका लगा था।

इसके प्रत्युत्तर में सेना ने व्यापक अभियान शुरू किया था। इस मुहिम के तहत शुक्रवार ‘लोअर शैबेल’’ क्षेत्र में हमलों में २० से अधिक सैनिक मारे गए। इस हमले के लिए सोमालिया में तैनात विदेशी दलों ने भी सहायता करने की जानकारी सोमालियन सेना ने प्रदान की। इसके मात्र २४ घंटों में ही मध्य सोमलिया के गलगादुद में स्थित मसागावे इलाके में आतंकवादियों को लक्ष्य किया गया।

इस हमले में १८ से अधिक आतंकियों के मारे जाने की जानकारी सैन्य अधिकारी ने प्रदान की। इस कार्रवाई में तीन नागरिकों की भी मौत होने का दावा माध्यमों ने किया। सोमालियन सेना द्वारा पिछले महीने से शुरू किया गया यह दूसरा बड़ा अभियान है। मार्च के आखरी हफ्ते में ईशान कोण सोमालिया में चलाए गए अभियान में ४३ आतंकवादी मारे गए थे।

सोमालिया के राष्ट्राध्यक्ष हसन शेख मोहम्मद ने अल-शबाब के खिलाफ निर्णायक कार्रवाई करने का वादा किया था। इसके अनुसार सोमालिया की सेना देश के विभिन्न हिस्सों में अल-शबाब के खिलाफ आक्रामक भूमिका अपना रही है। लेकिन सैन्य कार्रवाई को सीमित सफलता प्राप्त हो रही है और अल-शबाब के आतंकी हमलों की तीव्रता कम होती दिखाई दे रही है।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.