ईरान न्यूक्लियर प्लांट में बिठाए सीसीटीवी कैमरों की जांच करेगा

तेहरान – अन्तर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग ने ईरान के न्यूक्लियर प्लांट में बिठाए सीसीटीवी कैमरों का इस्तेमाल करके इस्रायल ने परमाणु कार्यक्रम पर हमले किए होने का शक ईरान ने ज़ाहिर किया है। इन सीसीटीवी कैमरों की जांच जारी होने की जानकारी ब्रिटेन में नियुक्त ईरान के राजदूत ने दी। इस वजह से परमाणु ऊर्जा आयोग को न्यूक्लियर प्लांट के सीसीटीवी कैमरे दुरुस्त करने की अनुमति नकारी, ऐसा दावा ईरान कर रहा है।

पिछले कुछ महीनों में ईरान ने अपना परमाणु कार्यक्रम तेज़ किया होने की चिंता अन्तर्राष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग ज़ाहिर कर रहा है। ईरान ने सेंट्रिफ्युजेस और युरेनियम संवर्धन की रफ्तार बढ़ाई होकर, ईरान परमाणु ऊर्जा आयोग के निरीक्षकों को परमाणु प्रकल्प में अनुमति नहीं दे रहा है, ऐसी शिकायत आयोग ने की थी। उसी के साथ, ईरान ने न्यूक्लियर प्लांट में बिठाए सीसीटीवी कैमरों की दुरुस्ती करने से और नए सीसीटीवी कैमरे बिठाने से इन्कार किया होने के कारण, परमाणु ऊर्जा आयोग ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम पर शक ज़ाहिर किया था।

लेकिन ब्रिटेन में नियुक्त ईरान के राजदूत मोहसेन बहरवंद ने इस मामले में नई जानकारी दी। ईरान के न्यूक्लियर प्लांट में विस्फोट करवाने के लिए इस्रायल ने, परमाणु ऊर्जा आयोग के सीसीटीवी कैमरों का इस्तेमाल किया होने की संभावना बहरवंद ने जताई। इन सीसीटीवी कैमरों के माध्यम से इस्रायल ने न्युक्लियर प्लांट की गतिविधियाँ नोट की होने का दावा ईरान के राजदूत ने किया। वहीं, परमाणु ऊर्जा आयोग को अनुमति नकारने के लिए ईरान ने किया दावा हास्यास्पद है, ऐसा इस्रायली माध्यमों का कहना है।

ईरान अपने परमाणु कार्यक्रम की प्रगति छिपाने के लिए तथा वियना में चल रही चर्चा में समय बर्बाद करने के लिए ये कारण आगे कर रहा है, ऐसा इस्रायली माध्यमों का कहना है। इसी बीच, ईरान परमाणु बम निर्माण के करीब पहुँचा होने का आरोप इस्रायल के नेता कर रहे हैं। ईरान को परमाणु-अस्त्र-निर्माण से रोकने के लिए इस्रायल एकतरफ़ा कार्रवाई कर सकता है, ऐसे संकेत इस्रायल के नेताओं ने इससे पहले ही दिए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.