सेना में एकता नहीं होगी तो इस्रायल का अस्तित्व नहीं रहेगा – इस्रायली रक्षाबलप्रमुख की चेतावनी

जेरूसलम – ‘इस्रायल की सेना युद्ध की तैयारी पुरी करें। साथ ही अंदरुनि गुप्त युद्ध के लिए भी तैयार रहें। लेकिन, यदि इस्रायल की सेना में एकता नहीं रही तो इस क्षेत्र में अपने देश का अस्तित्व नहीं रहेगा’, ऐसी चेतावनी इस्रायल के रक्षाबलप्रमुख लेफ्टनंट जनरल हर्ज़ी हलेवी ने दी। न्यायिक सुधार के मुद्दों को लेकर प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने अपनाई भूमिका के विरोध में इस्रायली जनता के साथ ही रक्षाबलों में भी नाराज़गी होने की बात सामने आयी है। इसका निषेध करने के लिए कुछ सैनिकों ने सेना की सेवा में मौजूद रहने से इनकार किया है। इस पृष्ठभूमि पर रक्षाबलप्रमुख यह चेतावनी देते दिख रहे हैं।

सेना में एकता नहीं होगी तो इस्रायल का अस्तित्व नहीं रहेगा - इस्रायली रक्षाबलप्रमुख की चेतावनीइस्रायल के प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने सत्ता की बागड़ोर संभालने के बाद कुछ अहम ऐलान किए थे। इनमें इस्रायल के न्यायिक सुधार का प्रस्ताव भी था। इसके अनुसार इस्रायल के न्यायिक कारोबार में सरकार को हस्तक्षेप करने की अनुमति प्राप्त होती। लेकिन, यह प्रस्ताव इस्रायल की संसद में पेश होने से पहले ही प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू के राजनीतिक विरोधियों ने इन सुधारों के विरोध में जोरदार प्रदर्शन शुरू किए। अमरीका के राष्ट्राध्यक्ष बायडेन के प्रशासन ने भी इसपर अपनी नाराज़गी जताई थी। इसके बाद इस्रायल में नेत्यान्याहू के विरोध में माहौल अधिक गरमाया हैं।

पिछले छह महीनों से प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू के इस न्यायिक सुधार के प्रस्ताव के विरोध में प्रदर्शन हो रहे थे। इसी बीच, पिछले हफ्ते इस्रायल की संसद में इस मुद्दे से संबंधित खत पेश किया गया। इसके बाद नेत्यान्याहू विरोधी प्रदर्शन अधिक तीव्र हुए। इस्रायली रक्षा बल के हजारों सैनिक इस प्रस्ताव का विरोध कर रहे हैं और उन्होंने सेवा में उपस्थित होने से इनकार किया है।

सेना में एकता नहीं होगी तो इस्रायल का अस्तित्व नहीं रहेगा - इस्रायली रक्षाबलप्रमुख की चेतावनीइनमें इस्रायली वायु सेना के ४०० विमान चालक और १,१४२ सैनिकों का भी समावेश हैं। इसके अलावा किसी भी सैन्य अभियान से पहले सीमा पर तैनाती करने के लिए बनाए आरक्षित दल के १० हज़ार सैनिक भी इन प्रदर्शनों में शामिल हुए हैं।

इस्रायली रक्षाबल के अधिकारी इस प्रस्ताव पर खुलेआम अपना विचार व्यक्त करने से अब तक दूर रहे थे। लेकिन, इस्रायली रक्षाबल के सैनिक इतनी बड़ी तादात में इस सुधार प्रस्ताव के खिलाफ खड़े होने के बाद रक्षाबलप्रमुख लेफ्टनंट जनरल हर्ज़ी हलेवी ने इन गतिविधियों पर अपनी तीव्र नाराज़गी व्यक्त की। साथ ही सैनिकों को अपनी ज़िम्मेदारियों की याद दिलायी।

‘इस्रायल की रक्षा करना एवं इस्रायल के युद्ध जीतना एवं इस्रायल का अस्तित्व बनाए रखना ही सेना का प्रमुख उद्देश्य हैं। इस्रायल के अस्तित्व पर जब संकट टूटा था, तभी इस्रायली रक्षाबल का निर्माण हुआ। सेना में एकता नहीं होगी तो इस्रायल का अस्तित्व नहीं रहेगा - इस्रायली रक्षाबलप्रमुख की चेतावनीआज भी इस्रायली रक्षा दल का प्रमुख उद्देश्य बिल्कुल भी बदला नहीं है’, इसका स्पष्ट अहसास रक्षाबलप्रमुख ने कराया।

इसी बीच, इस्रायल में फिलहाल हो रहे प्रदर्शनों को लेकर बोलते समय लेफ्टिनेंट जनरल हलेवी ने सेना को इस विवाद से दूर रहने का आवाहन किया। इस्रायल को अंदरुनि दरार से बचना, इस्रायल में एकता बनाए रखना ही अपना कर्तव्य हैं’, इसकी याद हलेवी ने करायी। साथ ही इस्रायली सेना में ही एकता नहीं रहती हैं तो इस्रायल का अस्तित्व भी नहीं रहेगा, यह चेतावनी रक्षाबलप्रमुख ने दी।

इस्रायली गुप्तचर यंत्रणा ‘मोसाद’ के पूर्व प्रमुख योसी कोहेन ने भी न्यायिक सुधारों के कारण निर्माण हुए तनाव से देश की सुरक्षा को खतरा होने की चेतावनी दी। ईरान का खतरा बढ़ रहा हैं और इसी दौरान देश में दरार निर्माण होना खतरनाक साबित होगा, ऐसा इशारा कोहेन ने दिया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.