ईरान ने परमाणु अस्त्र प्राप्त किया तो भीषण परमाणु युद्ध शुरू होगा – इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू

जेरूसलम – ‘ईरान का परमाणु कार्यक्रम बड़े खौफनाक ढ़ंग से आगे बढ़ रहा है और ईरान परमाणु अस्त्र प्राप्त करता है तो इतिहास बदल जाएगा। इन परमाणु अस्त्रों के बलबूते पर ईरान पूरे विश्व को बंधक बनाकर बनाएगा और इससे भीषण परमाणु युद्ध छिडेगा’, ऐसा दहलानेवाला इशारा इस्रायल के प्रधानमंत्री बेंजामिन नेत्यान्याहू ने दिया। साथ ही परमाणु अस्त्र प्राप्त करने वाले ईरान को इस्रायल बिल्कुल बर्दाश्त नहीं करेगा, ऐसा नेत्यान्याहू ने दृढतापूर्वक कहा।

अंतरराष्ट्रीय परमाणु ऊर्जा आयोग ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम के प्रति पेश की हुई जानकारी ईरान की हुकूमत के खिलाफ  प्रदर्शन और ईरान-इस्रायल के इतिहास पर इस्रायल के प्रधानमंत्री ब्रिटेन स्थित ईरानी समाचार चैनल को साक्षात्कार दिया। गुरुवार को अंग्रेजी में प्रसिद्ध हुआ यह साक्षात्कार ईरानी जनता के लिए पर्शियन भाषा में अनुवादित करके प्रसारित किया गया। इसमें इस्रायल के प्रधानमंत्री ने ईरान का परमाणु कार्यक्रम ईरान के साथ इस्रायल और विश्व के लिए खतरा होने का बयान दृढतापूर्वक किया।

‘ईरान सिर्फ हमारी विदेश नीति का हिस्सा नहीं है बल्कि, ईरान हमारी विदेश नीति का हर मायने में केंद्र बिंदु है। ईरान को परमाणु अस्त्र पाने से रोकने के लिए ही हमने फिर से सत्ता की बागड़ोर संभाली है क्योंकि, ईरान परमाणु बम प्राप्त करता है तो ‘डॉमिनो इफेक्ट’ से खाड़ी का प्रत्येक देश परमाणु अस्त्र पाना चाहेगा, और खुदको परमाणु देश बनाने के लिए खाड़ी देशों में स्पर्धा शुरू हो जाएगी’, इस बात पर नेत्यान्याहू ने ध्यान आकर्षित किया। साथ ही ईरान को परमाणु बम पाने से रोकने के लिए सैन्य कार्रवाई जरुरी होने के बयान पर हम कायम हैं, ऐसा नेत्यान्याहू ने कहा।

ईरान को परमाणु बम धारी देश बनाकर इस देश की हुकूमत अपने ही देश के विनाश की तैयारी कर रही है, इन शब्दों में इस्रायल के प्रधानमंत्री ने ईरान को फटकार लगाई। यदि ईरान आतंक के सबसे बड़े हथियार ‘परमाणु अस्त्र’ प्राप्त करता है तो इस देश की हुकूमत पूरे विश्व को बंधक बनाकर रखेगी। परमाणु अस्त्र धारी ईरान विश्व का इतिहास बदल देगा, इससे परमाणु युद्ध शुरू होगा, ऐसी चेतावनी नेत्यान्याहू ने दी।

गौरतलब है कि, पिछले छह महीनों से ईरान में हुकूमत विरोधी प्रदर्शनों का इस्रायल के प्रधानमंत्री ने समर्थन किया था। महिलाएं, पुरुष, युवा एवं बच्चों के समावेश ने इन प्रदर्शनों ने बड़ी सफलता हासिल की है और इससे ईरान की हुकूमत सदमें में होने का दावा नेत्यान्याहू ने किया। ऐसे में ईरान की जनता पर अत्याचार करनेवाली और दुनियाभर में अपने हरकतों से आतंक फैलाने वाले रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ भी आतंकवादी संगठन ही हैं, यह बयान नेत्यान्याहू ने दोहराया।

इस्रायल और ईरान इतिहास से जुड़ने का बयान प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने किया। इसके लिए इस्रायली प्रधानमंत्री ने ‘सायरस द ग्रेट’ की याद दिलाई। इतिहास की तरह अब भी इस्रायल और ईरान के ताल्लुकात सुधर सकते हैं। ईरान में इस्लामी हुकूमत स्थापित होने से पहले इस्रायल और ईरान के ताल्लुकात अच्छे थे। लेकिन, ईरान पर मौजूद हुकूमत की पकड़ होने तक यह मुमकिन नहीं है, ऐसा प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने स्पष्ट किया।

इसी बीच, इस्रायल के पूर्व प्रधानमंत्री ने पर्शियन नववर्ष के अवसर पर ईरानी जनता को शुभकामनाएं देते हुए ईरान की हुकूमत अपनी ही जनता के बारे में नहीं सोचती, ऐसा कहा था। अब मौजूदा प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने ईरानी जनता को दिए हुए संदेश में परमाणु कार्यक्रम ईरानी जनता के हित में न होने की बात कही है। साथ ही ईरान की हुकूमत अपनी जनता का ही बडा नुकसान कर रही है, ऐसा आरोप प्रधानमंत्री नेत्यान्याहू ने लगाया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.