युद्धविराम के बाद भी हाऊथी ने की ‘चाईल्ड सोल्जर्स’ की भर्ती

सना – संयुक्त राष्ट्रसंघ ने मध्यस्थता करके येमन में करवाया युद्धविराम हाऊथी विद्रोहियों ने तोड़ दिया। इस युद्धविराम के दौरान हाऊथी विद्रोही १० से १२ वर्ष उम्र गुट के बच्चों को बतौर ‘चाईल्ड सोल्जर’ भर्ती कर रहे हैं, यह अब सामने आया है। हाऊथी विद्रोही संगठन के दो कमांडर्स ने ही यह जानकारी साझा की। साथ ही, हाऊथियों ने तेझ शहर में तैनात येमन की सेना पर हमलें करने की खबरें भी प्राप्त हो रही हैं।

पिछले आठ सालों से येमन गृहयुद्ध मे झुलस रहा है। साल २०१४ से खाड़ी देशों के समर्थन से बनी येमन की सरकार और हाऊथी विद्रोहियों के बीच संघर्ष चल रहा है। येमन की हादी सरकार के समर्थन मे खड़े सऊदी अरब, यूएई, इजिप्ट, बहरीन ये देश भी इस संघर्ष में उतरे थे। पिछले आठ सालों के इस गृहयुद्ध मे डेढ़ लाख लोगों के मारे जाने का दावा किया जा रहा है। इस संघर्ष के कारण येमन में सूखे और भूखमरी का संकट उभरा है।

येमन की जनता को इस संकट से बाहर निकालने के लिए अप्रैल महीने में संयुक्त राष्ट्रसंघ ने पहल करके हादी सरकार और हाऊथी विद्रोहियों का युद्धविराम करवाया। संयुक्त राष्ट्रसंघ ने पिछले दो महीनों से शुरू किया यह युद्धविराम सफल होने की खबरें प्राप्त हो रही थीं। लेकिन, दो दिन पहले जारी हुए वीडियो के बाद, हाऊथी विद्रोहियों ने युद्धविराम का उल्लंघन करने के आरोप होने लगे हैं।

इस वीडियो में हाऊथी विद्रोही एक स्कूल मे येमनी बच्चों को ‘एके-४७’ रायफल चलाने का प्रशिक्षण देते देखे गए हैं। इस वजह से हाऊथी विद्रोही ‘चाईल्ड सोल्जर्स’ यानी बाल सैनिक तैयार कर रहे हैं, ऐसी आलोचना हो रही है। इस संगठन के दो कमांडर्स ने अंतर्राष्ट्रीय वृत्तसंस्था से बातचीत करते समय, हाऊथी पर लगाए जा रहें आरोप स्वीकार किए। लेकिन, ये बच्चे १० से १२ वर्ष उम्र गुट के नहीं हैं, बल्कि युवा हैं, ऐसा अजीब दावा हाऊथी विद्रोहियों ने किया। इस वजह से इन युवाओं को सौदी अरब और अमरीका विरोधी हमलों के लिए प्रशिक्षण देना उचित होगा, ऐसा इन कमांडर्स का कहना है।

लेकिन, यह वीडियो प्रसिद्ध होने के बाद हाऊथियों ने युद्धविराम का उल्लंघन किया, ऐसी आलोचना शुरू हुई है। साथ ही, किसी भी संघर्ष मे अल्पवयीन बच्चों का इस्तेमाल करना संयुक्त राष्ट्रसंघ के नियमों के अनुसार बड़ा गंभीर अपराध होता हैं। इस वजह से हाऊथी विद्रोहियों पर इस मामले में कार्रवाई हो सकती है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.