इस्रायल-सुड़ान अब्राहम समझौते के खिलाफ हमास और इस्लामिक जिहाद की धमकी

खार्तुम/जेरूसलम – इस्रायल के विदेश मंत्री एली कोहेन की सुड़ान यात्रा की गूंज पैलेस्टिन की गाज़ापट्टी में सुनाई दी है। यूएई, बहरीन और मोरोक्को की तरह सुड़ान भी इस्रायल के साथ अब्राहम समझौता कर रहा है। लेकिन, सुड़ान का कदम सुड़ानी जनता पर धब्बा लगाएगा और इसके प्रभाव बड़े गंभीर होंगे, ऐसी धमकी गाज़ापट्टी के आतंकी संगठन हमास और इस्लामिक जिहाद ने दी है।

अफ्रीका के अरब देश सुड़ान हमेशा से स्वतंत्र पैलेस्टिन के पक्ष में रहकर हमास को इस्रायल विरोधी गतिविधियों के लिए सहायता कर रहा था। तीन दशकों तक सुड़ान की हुकूमत संभालने वाले ओमर अल-बशीर के कार्यकाल में सुड़ान ने हमास की आतंकी गतिवधियों का समर्थन किया था। लेकिन, साल २०१९ में किए गए विद्रोह में बशीर की हुकूमत का तख्ता पलटने के बाद सुड़ान की इस्रायल संबंधी भूमिका में नरमाई देखी गई। साल २०२१ के जनवरी में मोरोक्को जैसे अरब-अफ्रीकी देश की तरह सुड़ान ने भी इस्रायल के साथ अब्राहम समझौता करने के संकेत दिए थे। लेकिन, कुछ कारणों की वजह से यह सहयोग आगे बढ़ नहीं पाया था।

ऐसे में, इस्रायल के विदेश मंत्री कोहेन ने दो दिन पहले ही राजधानी खार्तुमम का दौरा किया और इसके बाद सुड़ान ने साल के अन्त तक अब्राहम समझौते में शामिल होने की बात स्पष्ट की। सुड़ान के साथ अफ्रीका का चाड देश भी इस्रायल के साथ अब्राहम समझौता करने की तैयारी में होने की खबरें प्राप्त हो रही हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.