परमाणु कार्यक्रम की खुफिया जानकारी सार्वजनिक करके हैकर्स का ईरान को झटका

तेहरान/दुबई – ‘पश्‍चिमी देशों की तरह हम ईरान के अपराधि नेताओं से नज़दिकियां नहीं बढाते। हम जो वचन देते हैं बिल्कुल १०० प्रशित वही करते हैं’, ऐसा कहकर हैकर्स ने ईरान के परमाणु कार्यक्रम की खुफिया जानकारी सोशल मीडिया पर सार्वजनिक की। ईरान की हुकूमत ने जेलों में बंद राजनीतिक नेता और प्रदर्शनकारियों को रिहा करें, ऐसी माँग करके इन हैकर्स ने ईरान को २४ घंटों की अवधि दी थी। लेकिन, ईरान ने इनकी माँग को अनदेखा करने के बाद हैकर्स ने परमाणु कार्यक्रम की खुफिया जानकारी सार्वजनिक करके ईरान को झटका दिया। ईरान ने इस मामले में दूसरे देशों का हाथ होने का आरोप लगाया है।

पिछले हफ्ते २१ अक्तुबर को ‘ब्लैक रिवॉर्ड’ नामक हैकर्स के गुट ने ईरान की इब्राहिम रईसी की सरकार के लिए चेतावनी जारी की थी। ईरान के परमाणु कार्यक्रम की खुफिया जानकारी हमने प्राप्त की है, ऐसा दावा इन हैकर्स ने किया था। यह जानकारी सार्वजनिक ना हो, यह इच्छा यदि आप रखते हैं तो ईरान की हुकूमत ने जेल में बंद किए सभी राजनीतिक नेता और प्रदर्शनकारियों को रिहा करे, यह माँग भी हैकर्स ने की थी। ईरानी हुकूमत इन सबकी रिहाई २४ घंटों में करें, ऐसा इस गुट ने धमकाया था।

ईरान ने इस माँग को अनदेखा करने के बाद शनिवार को इन हैकर्स ने सोशल मीडिया पर ईरान के परमाणु कार्यक्रम की खुफिया जानकारी सार्वजनिक की। इसमें ईरान के परमाणु ऊर्जा निर्माण और विकास कंपनी ने घरेलु और अंतरराष्ट्रीय भागीदारों से किए गए समझौतों के कागजात हैं। साथ ही बुशहेर परमाणु प्रकल्प का टाईमटेबल, वहां के कर्मचारी, इंजिनियर्स के नाम, उनके वेतन की जानकारी और बुशहेर परमाणु प्रकल्प में पहुँच रहे ईरानी एवं रशियन अधिकारियों के पासपोर्ट्स की जानकारी हैकर्स ने सार्वजनिक की।

‘ब्लैक रिवॉर्ड’ के हैकर्स ने यह कागजात सार्वजनिक करने के बाद संबंधित क्षेत्र के विश्‍लेषकों ने इस पर अनुसंधान करने का आवाहन इन हैकर्स ने किया है। साथ ही ईरान के परमाणु कार्यक्रम की अधिक जानकारी जल्द ही सार्वजनिक की जाएगी, ऐसा ऐलान भी इन हैकर्स ने किया था। इसी बीच ईरान के सरकारी समाचार चैनल के मैनेजर्स और कामगारों के ई-मेल्स हैक करने की बात इस गुट ने कही है। इस वजह से आनेवाले समय में ईरान के खुफिया परमाणु प्रकल्प के अन्य कागज़ात भी हैकर्स का गुट सार्वजनिक कर सकता है, यह दावा किया जा रहा है।

ईरान की हुकूमत के खिलाफ छिडे प्रदर्शन और परमाणु प्रकल्प के ई-मेल्स हासिल करनेवाले हैकर्स विदेशी होने का आरोप ईरान लगा रहा है। विदेशी गुटों ने यह ई-मेल्स हैक करके सार्वजनिक किए, ऐसा आरोप ईरान ने लगाया है। लेकिन, इस मुद्दे पर किसी भी देश का ज़िक्र ईरान ने नहीं किया है। लेकिन, ईरान विदेशी ज़िक्र कर रहा है वह ‘ब्लैक रिवॉर्ड’ यह ईरानी हैकर्स का ही गुट होने का दावा किया जा रहा है। इस वजह से ईरान के हैकर्स का गुट भी हुकूमत के खिलाफ होने की बात पर स्थानीय विश्‍लेषक ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.