ग्रीस ने इस्रायल से ‘स्पाईक मिसाइल’ खरीदे

जेरूसलम – इस्रायल और ग्रीस ने ४० करोड़ डॉलर्स का रक्षा समझौता किया है। इसके तहत ग्रीस इस्रायल से टैंक विरोधी ‘स्पाईक मिसाइल’ खरीदेगा। इस सहयोग से क्षेत्रीय स्थिरता के लिए इस्रायल प्रतिबद्ध होने की बात रेखांकित होती है, ऐसा बयान इस्रायल के रक्षामंत्री गैलंट ने किया। पिछले हफ्ते इस्रायल ने फिनलैण्ड को भी ‘डेविड स्लिंग’ हवाई सुरक्षा यंत्रणा प्रदान करने का ऐलान किया था। नाटो में फिनलैण्ड के समावेश के बाद इस्रायल के साथ किए गए इस समझौते की जानकारी सार्वजनिक की गई थी।

पिछले कुछ वर्षों से इस्रायल ने ग्रीस, साइप्रस जैसे देशों के संबंध व्यापक करना शुरू किया हैं। भूमध्य समुद्र के ईंधन उत्पादन के साथ ही रक्षा संबंधित सहयोग पर यह तीनों देश जोर दे रहे हैं। इस पृष्ठभूमि पर इस्रायल और ग्रीस ने ४० करोड़ डॉलर्स का समझौता किया। इस्रायल के रक्षा मंत्रालय द्वारा जारी की गई जानकारी के अनुसार ‘रफायल’ कंपनी ग्रीस को टैंक विरोधी स्पाईक मिसाइलों की आपूर्ति करेगी।

इस्रायल की रफायल कंपनी उन्नत लेज़र गाइडेड ‘स्पाईक’ मिसाइलों के लिए प्रसिद्ध है। दुनियाभर की थल सेना, वायु सेना और नौसेना द्वारा इस्तेमाल की जानेवाली यह मिसाइलें ४५ विभिन्न प्लैटफॉर्म्स से दागी जा सकती हैं। लेज़र गाइडेड होने की वजह से यह मिसाइलें शत्रु के ठिकानों पर अचूक हमला करने के लिए जानी जाती हैं। इस्रायली कंपनी ने अब तक विभिन्न वर्ग की ३४ हज़ार स्पाईक मिसाइलों की बिक्री की है और इनमें से छह हज़ार मिसाइलों का संघर्ष में इस्तेमाल होने का दावा किया जा रहा है।

दुनियाभर के ४० देश इस मिसाइल का इस्तेमाल कर रहे हैं और इनमें नाटो और यूरोपिय महासंघ के १९ सदस्य देशों का भी समावेश है। इस्रायली कंपनी ने पांचवीं पीढ़ी के स्पाइक मिसाइल का निर्माण किया है और जल्द ही उन्नत छठी पीढ़ी के स्पाईक मिसाइल अंतरराष्ट्रीय बाज़ार में बिक्री के लिए उपलब्ध कराई जाएंगीं, यह ऐलान रफायल कंपनी ने किया था।

मराठी

Leave a Reply

Your email address will not be published.