हौथियों के लिए शस्त्र लेकर निकले ईरानी जहाज़ फ्रान्स ने जब्त किया

दुबई – राफेल, मशिनगन्स और टैंक विरोधी मिसाइलों का बड़ा भंड़ार लेकर येमन जा रहा जहाज़ फ्रान्स की नौसेना ने कब्ज़े में लिया है। ओमान की खाड़ी में कार्रवाई करके पकड़ा गया यह जहाज़ ईरान का है, ऐसी जानकारी अमरिकी सेंट्रल कमांड ने दी है। येमन के हौथी विद्रोहियों के लिए ईरान इन शस्त्रों की तस्करी कर रहा है, यह आरोप अमरीका और फ्रान्स ने लगाया है।

पर्शियन खाड़ी से एड़न की खाड़ी से सफर कर रहे व्यापारी जहाज़ एवं ईंधन टैंकर्स की सुरक्षा के लिए तैनात फ्रान्स की नौसेना ने पिछले महीने ईरान के जहाज़ प र कार्रवाई की थी। अमरीका के शीर्ष अखबार इस कार्रवाई की जानकारी साझा की। इसी बीच अमरीका की सेंट्रल कमांड ने इस जहाज़ से बरामद हुए शस्त्रों के फोटो भी जारी किए हैं। येमन के हौथी विद्रोहियों को शस्त्र प्रदान करके ईरान ने संयुक्त राष्ट्राध्यक्ष संघ के प्रतिंबंधों का उल्लंघन किया है, यह आरोप भी ईरान ने संयुक्त राष्ट्राध्यक्ष के प्रतिबंधों का उल्लंघन किया है।

इसी बीच, येमन की अंतरराष्ट्रीय मान्यता प्राप्त सरकार के खिलाफ विद्रोह कर रहे हौथीयों पर प्रतिबंध लगाए हैं। लेकिन, ईरान इन प्रतिबंधों का उल्लंघन करके हौथियों को शस्त्र प्रदान कर रहा हैं, यह आरोप अमरीका, यूरोपिय एवं खाड़ी के मित्रदेश लगा रहे हैं। इस वजह से येमन के साथ खाड़ी की सुरक्षा के लिए भी खतरा बन रहा है, ऐसा आरोप अमरीका और मित्रदेश लगा रहे हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published.