सीरियन हवाईअड्डे पर इस्रायल के हमले में पांच सैनिक मारे गए – सीरियन समाचार चैनल का आरोप

बैरूत/दमास्कस – इस्रायल के लड़ाकू विमानों द्वारा सीरिया के दमास्सक अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर हमलों में पांच सैनिक मारे गए हैं, ऐसा आरोप सीरिया की सरकारी समाचार चैनल ने लगाया। लेकिन, इन हमलों में सीरियन सैनिकों के साथ ही ईरान समर्थक गुट के सदस्य भी मारे गए, ऐसा दावा ब्रिटेन स्थित मानव अधिकार संगठन ने किया। सीरिया की अस्साद हुकूमत के साथ सहयोग स्थापित करने की कोशिश कर रहे गाज़ापट्टी की आतंकी संगठन हमास ने सीरिया में हुए हमलों के लिए इस्रायल की आलोचना की।

शुक्रवार देर रात के बाद सीरियन राजधानी दमास्कस के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे और करीबी क्षेत्र पर जोरदार हवाई हमले हुए। इस्रायली लड़ाकू विमानों ने यह हमले किए, ऐसा आरोप सीरियन समाचार चैनल ने लगाया। इस्रायल के चैनल ने आरोप लगाया कि, इन हमलों में हमने पांच सैनिक खोए। लेकिन, अन्य माध्यमों ने इस्रायल के लेक तिबेरियास क्षेत्र से दमास्कस पर रॉकेट हमले होने की बात कही है। इस वजह से सीरियन समाचार चैनल के आरोपों को आशंका से देखा जा रहा है।

लेकिन, ब्रिटेन स्थित सीरियन मानव अधिकार संगठन के दावे के अनुसार सीरियन हवाईअड्डा और दक्षिणी दमास्कस क्षेत्र में हवाई हमले हुए। इसमें पांच सीरियन सैनिक मारे गए और इसके अलावा ईरान से जुडे संगठन के दो आतंकी मारे गए। इस वजह से इस्रायल ने सीरिया में ईरान और उससे जुडे हुए आतंकी गुटों के ठिकानों को फिर से लक्ष्य किया हुआ दिख रहा है। पिछले तीन हफ्तों में राजधानी दमास्कस के हवाई अड्डे पर यह दूसरा हमला है। और सीरिया के अंतरराष्ट्रीय हवाईअड्डे पर यह चौथा हमला होने की ओर निरिक्षक ध्यान आकर्षित कर रहे हैं।

पिछले महीने के अन्त में दमास्कस हवाई अड्डा और अलेप्पो के अंतरराष्ट्रीय हवाई अड्डे पर इस्रायल ने हवाई हमले करने के दावे किए जा रहे हैं। पिछले तीन हफ्तों में अलेप्पो हवाई अड्डे पर दो बार हमले हुए हैं। इन हमलों के बाद इस हवाई अड्डे को कुछ दिनों के लिए बंद रखा गया था। इन हमलों के दौरान हवाई अड्डे के रनवे और ईरान से जुड़े ठिकानों को लक्ष्य किए जाने की बात स्पष्ट हुई थी।

ईरान के रिवोल्युशनरी गार्डस्‌‍ और कुदस्‌‍ फोर्सेस के सैनिक सीरिया में ड़ेरा जमाए बैठने का आरोप इस्रायल ने लगाया था। साथ ही लेबनान की हिजबुल्लाह और सीरिया-इराक में मौजूद आतंकी गुटों को साथ लाकर ईरान ने हमारे खिलाफ बड़ा गुट बनाया है, ऐसी आलोचना इस्रायल ने की थी। सीरिया की अस्थिरता का लाभ उठाकर ईरान अब इस्रायल पर हमला करने की तैयारी में व्यस्त है, यह आरोप इस्रायल ने लगाया था। इसके लिए ईरान यात्री विमानों का इस्तेमाल करके सीरिया में हथियारों की तस्करी कर रहा है, ऐसा इस्रायल ने कहा था। सीरिया में मौजूद ईरान और इससे जुड़े गुट पीछे नहीं हटे तो हमारे हमले जारी रहेंगे, ऐसी चेतावनी इस्रायल ने दी थी।

इसी बीच, सीरिया के कुछ हिस्सों से ईरान के सैनिकों ने एवं हिजबुल्लाह और ईरान से जुडे संगठन के आतंकियों ने पीछे हटना शुरू किया है। हमारे प्रांत से इनका पीछे हटना शुरू होने की खबर सौदी अरब के अखबार ने इस्रायली सेना के दाखिले से प्रसिद्ध की। इस खबर की अभी पुष्टि नहीं हो पाई है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.