अत्यावश्यक वैद्यकीय सामग्री की दरें कम रखें – भारत का चीन को आवाहन

नई दिल्ली/बीजिंग, दि. १३ (पीटीआय) – कोरोना महामारी का मुकाबला करने के लिए आवश्यक वैद्यकीय सामग्री की दरें स्थिर रखें, साथ ही सप्लाई नियमित रखने के लिए कार्गो विमानों की सेवा पहले जैसी करें, ऐसा आवाहन भारत ने चीन को किया है। हॉंगकॉंग के लिए नियुक्त भारत की कॉन्सुल जनरल प्रियांका चौहान ने एक चीनी अखबार को दिए इंटरव्यू के दौरान यह आवाहन किया।

medical-facilities-1भारत की प्राइवेट वैद्यकीय कंपनियाँ, चीन से अत्यावश्यक वैद्यकीय साधन और सामग्री हासिल करने की कोशिश कर रहीं हैं। लेकिन चीन ने थोंपे नियमों के कारण उसमें मुश्किलें आ रहीं हैं। इस पृष्ठभूमि पर भारत में यह आवाहन किया है। ‘चीन से होनेवाली वैद्यकीय घटकों की सप्लाई की चेन खुली रहना आवश्यक है। उसी समय, वैद्यकीय साधनों की दरें भी स्थिर रहें, ऐसी भारत को उम्मीद है। सरकारी स्तर पर इसके लिए समर्थन तथा प्रयास आवश्यक हैं। चीन की हुकूमत इस मामले में निश्चित रूप से कितना प्रभाव डाल सकती है, इसका अनुमान नहीं है। लेकिन उन्होंने अगर इसके लिए कदम उठाया तो उसका स्वागत होगा’, ऐसा हॉंगकॉंग के लिए नियुक्त कॉन्सुल जनरल प्रियांका चौहान ने कहा।

चीन की ‘सिचुआन एअरलाईन्स’ इस कंपनी ने २६ अप्रैल से माल की ढुलाई करनेवाली ‘कार्गो फ्लाईट्स’ की सेवाएँ बंद कीं हैं। इस कारण चीन से भारत में पर्याप्त मात्रा में वैद्यकीय सामग्री की सप्लाई होने में अड़चनें आ रही हैं। भारतीय कंपनियों ने यह मुद्दा सरकार के पास उपस्थित किया था। भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर ने चर्चा करने के बाद उसका हल भी निकला था। लेकिन फिर से नियम बदलने के कारण भारतीय कंपनियाँ मुश्किल में पड़ गईं, ऐसा बताया जाता है ।

एक तरफ चीन, भारत को कोरोना के विरोध में आवश्यक हरसंभव सहयोग करने के लिए वह उत्सुक होने के दावे कर रहा है। लेकिन दूसरी तरफ, चीन भारत के मामले में अड़ियल रवैया अपना रहा है। इससे चीन यही दिखा रहा है कि वह विश्वासार्ह नहीं है। चीन के दोगलेपन का यह एक और उदाहरण इस उपलक्ष्य में भारत के सामने आ रहा है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.