इमैन्युअल मैक्रॉन लगातार दूसरी बार फ्रान्स के राष्ट्राध्यक्ष बने

पैरिस – दांभिक वामपंथी विचारधारा एवं कट्टरपंथियों की कार्यवाहियों के खिलाफ आक्रामक भूमिका अपनानेवाले इमैन्युअल मैक्रॉन को लगातार दूसरी बार फ्रान्स का राष्ट्राध्यक्ष पद के लिए चुना गया है। रविवार को हुए चुनावों में मैक्रॉन को ५८.५५ प्रतिशत तो प्रतिद्वंदी मरीन ले पेन को ४१.४५ प्रतिशत मत मिले। ठीक दो दशकों के बाद फ्रान्स में राष्ट्राध्यक्ष पद पर किसी नेता को लगातार दूसरी बार यह पद संभालने का अवसर मिला है। मैक्रॉन निर्वाचित होने का युरोपिय देशों समेत अमेरिका, रशिया एवं भारत ने स्वागत किया है।

france-macron-1इससे पहले सन २०१७ के चुनावों में  मैक्रॉन ने ’सेंटर राईटा’ स्वरूप की विचारधारा वाला नया पक्ष स्थापन करके अनपेक्षित ढंग से राष्ट्राध्यक्ष पद हासिल किया था। उनकी जीत में जर्मनी की भूतपूर्व चान्सलर ऐंजेला मर्केल समेत युरोपिय महासंघ ने बडी भूमिका निभाई थी, ऐसा कहा जाता है।  राष्ट्राध्यक्ष पद के साथ-साथ अपने नए पक्ष को संसद में विजय दिलाने में भी मैक्रॉन सफल हुए थे। तत्पश्चात आरंभिक दौर में अपना प्रभाव निर्माण करने में मैक्रॉन असफर रहे थे।

मगर फ्रान्स में आतंकी हमले और दांभिक वामपंथी विचारधारा का प्रभाव के मुद्दों पर मैक्रॉन ने आक्रामक भूकिमा अपनाई। तथा कोरोना का संक्रमण एवं आर्थिक मंदी के वातावरण में अन्य देशों की तुलना में फ्रान्स में अधिक पतझड होने ना देने में वे सफल रहे। अंतरराष्ट्रीय स्तर पर अमेरिका एवं रशिया दोनों के बारे में ठोस नीति अपनाते हुए फ्रान्स युरोप का नेतृत्व कर सकता है, ऐसे संकेत देने में मैक्रॉन सफल रहे। इन सब बातों का फायदा उन्हें चुनाव में मिला, ऐसा दावा फ्रेंच तथा युरोपिय विश्लेषक कर रहे हैं।

तो, फ्रान्स में दक्षिणपंथी विचारधारा की नेता मरीन ले पेन को प्राप्त मतों के बारे में भी विश्लेषक तथा माध्य ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। अब तक फ्रान्स में दक्षिणपंथी विचारधारा के किसी भी नेता को कभी नहीं मिल पाए इतने वोट ले पेन के मिले हैं। यह बढे हुए वोट एवं फ्रान्स में मतदाताओं का हुआ ध्रुविकरण पेन को मिला हुआ विजय ही है, यह विचार विश्लेषकों ने व्यक्त किया है। फ्रान्स में जून में संसद के चुनाव होंगे। इन चुनावों के परिणाम वास्तव में फ्रान्स तथा मैक्रॉन के दूसरे पडाव की भवितव्यता निश्चित करने वाली साबित होगी, ऐसा विशेषज्ञों का कहना है। 

Leave a Reply

Your email address will not be published.