विदेश की यात्रा का रिकॉर्ड ना होनेवाले ‘ओमिक्रॉन’ के ८ नए मरीज़ महाराष्ट्र में पाए गए – सरकारी यंत्रणाओं की चिंताएँ बढ़ीं

मुंबई – मंगलवार को महाराष्ट्र में ८ मरीजों में ‘ओमिक्रॉन’ इस कोरोना के नए वैरीअंट का संक्रमण होने की बात स्पष्ट हुई। इन आठों मरीज़ों का विदेश प्रवास का कोई भी रिकॉर्ड नहीं है। इस कारण स्वास्थ्य और प्रवर्तन यंत्रणाओं के सामने चिंताएँ बढ़ीं हैं। इनमें से सात मरीज़ मुंबई से हैं और एक मरीज़ मुंबई के पास के विरार-वसई से हैं। इससे देश में ‘ओमिक्रॉन’ के मरीज़ों की संख्या ५७ पर पहुँची है।

देश में प्रतिदिन पाए जाने वाले को रोना के मरीजों की संख्या में बड़ी गिरावट आई है। यह संख्या ६००० से नीचे तक आई है। लेकिन दूसरी ओर ‘ओमिक्रॉन’ इस कोरोना के नए वेरिएंट ने चिंताएं बढ़ाई है। देश में ‘ओमिक्रॉन’ के मरीजों की संख्या लगातार बढ़ रही है। मंगलवार को दिल्ली और राजस्थान में चार-चार नए मरीज पाए गए और गुजरात में भी ‘ओमिक्रॉन’ के दो नए मरीज दर्ज हुए। वहीं, श्याम को महाराष्ट्र से भी कुछ कोरोना के मरीजों के जिनोम सिक्वेन्सिंग की रिपोर्ट आई। इनमें से आठ लोग ‘ओमिक्रॉन’ से संक्रमित होने की बात सामने आई। इन में से सात मरीज मुंबई से होकर एक मरीज वसई-विरार से है।

डब्ल्यूएचओ समेत दुनियाभर के वैज्ञानिकों से ओमिक्रॉन को लेकर सावधानी बरतने की चेतावनियाँ दीं जा रहीं हैं। दक्षिण अफ्रीका में ओमिक्रॉन पाया जाने के बाद कुछ ही हफ्तों में यह वायरस ६० देशों में पहुँचा है। इस कारण आवश्यक एहतियात बरते जा रहे होकर, विदेश से आए यात्रियों का परीक्षण करने के साथ ही उन्हें क्वॉरेंटाइन भी किया जा रहा है।

लेकिन सोमवार को महाराष्ट्र में पाए जाए मरीज़ों ने कहीं भी प्रवास ना किया होने के कारण, इसकी ओर गंभीरता से देखा जा रहा है। इनमें से एक मरीज़ हाल ही में बंगलुरु से आया था। वहीं, एक ने दिल्ली प्रवास किया होने का रिकॉर्ड है। इन नए मरीज़ों के साथ, अब तक महाराष्ट्र में पाए गए ओमिक्रॉन के मरीज़ों की संख्या २८ पर पहुँची है। मुंबई में अब तक ओमिक्रॉन के १२ मरीज़ पाए गए हैं। इनके साथ पिंपरी चिंचवड में १०, पुणे मनपा २, कल्याण डोंबिवली १, नागपूर १, लातूर १ और वसई विरार में एक मरीज़ पाया गया है। इनमें से ९ मरीज़ ठीक होकर घर लौटे हैं।

देश में ‘ओमिक्रॉन’ का पहला मरीज़ पाया जाने के बाद पिछले १० दिनों में देश में ओमिक्रॉन मरीज़ों की संख्या ५० के पार हो चुकी है। राज्य में बुधवार से पहली से सातवीं कक्षा तक की स्कूलें शुरू करने की घोषणा की गई थी। लेकिन ओमिक्रॉन के नए मरीजों के कारण अभिभावकों की चिंताएँ बढ़ीं हैं। ‘ओमिक्रॉन’ की मरीज़ संख्या बढ़ रही है, ऐसे में सोशल डिस्टन्सिंग और मास्क पहनने जैसे नियमों का पालन करें, ऐसा आवाहन सरकार द्वारा फिर एक बार किया गया है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.