अफ़गानिस्तान के ‘खोस्त’ स्थित होटल पर हुआ ड्रोन हमला – पाकिस्तान आशंका के घेरे में

काबुल – अफ़गानिस्तान के वायव्य दिशा के ‘खोस्त’ प्रांत पर सोमवार को ड्रोन हमला हुआ। इस हमले में तीन लोग मारे गए और सात घायल हुए। वहां के ‘झरदान’ होटल पर यह हमला होने की जानकारी स्थानीय माध्यमों ने प्रदान की है। तेहरिक ए तालिबान से जुड़े हफीज गुल बहादूर गुट का वरिष्ठ कमांडर के इस हमले में मारे जाने का दावा किया जा रहा है। पाकिस्तानी सेना और तेहरिक के इस गुट के बीच शत्रुता थी। इस वजह से पाकिस्तान की सेना ने ही सोमवार को इस ड्रोन हमले को अंजाम दिया होगा, ऐसी आशंका जताई जा रही है।

सुबर करीबन ११ बजे झरदान होटल के इलाके में बड़ा विस्फोट हुआ। इस धमाके की दहलानेवाली आवाज़ से शहर में भागादौड़ी हुई। शुरू में यह धमका बम विस्फोट का नतीजा बताया जा रहा था। लेकिन, स्थानी माध्यमों ने जारी किए वीडियो में यह धमाका हुए होटल से कोई रॉकेट टकराती दिख रही थी। इस वजह से झरदान होटल पर ड्रोन हमला होने का दावा भी माध्यमों ने किया। पाकिस्तान के शीर्ष समाचार चैनल ने भी ‘खोस्त’ प्रांत पर ड्रोन हमला होने के वृत्त की पुष्टि की है।

पाकिस्तानी सीमा से जुड़े इलाके में हुए इस विस्फोट में तीन लोगों के मारे जाने का बयान अफ़गान और अंतरराष्ट्रीय माध्यमों ने किया है। वहीं, पाकिस्तानी समाचार चैनल ने झरदान होटल पर हुए हमले में मारे गए लोगों में ‘तेहरिक’ का वरिष्ठ कमांडर और ‘गुल बहादूर’ गुट का आतंकी होने का दावा किया है। साथ ही घायलों में पाकिस्तान के वज़िरिस्तान प्रांत के नागरिकों का समावेश होने की जानकारी भी साझा हुई है।

‘तेहरिक ए तालिबान’ का वरिष्ठ कमांडर हफीझ गुल बहादूर है। कुछ वर्ष पहले पाकिस्तान के वज़िरिस्तान प्रांत में तेहरिक का सरगना ‘बैतुल्ला मेहसूद’ ने पाकिस्तानी सेना पर बड़े हमले किए थे। उस समय गुल बहादूर बैतुल्ला का बड़ा करीबी कमांडर था। इस वजह से गुल बहादूर पाकिस्तान के निशाने पर था। इस वजह से पाकिस्तानी सेना गुल बहादूर के गुट को लक्ष्य करती दिख रही है।

ऐसा है तो हमारी सीमा में पाकिस्तान ने हमले करना बिल्कुल भी बर्दाश्त नहीं करेंगे, ऐसी चेतावनी अफ़गानिस्तान की तालिबानी हुकूमत ने दी है। ‘खोस्त’ के हमले में पाकिस्तान का हाथ स्पष्ट हुआ तो इसपर तालिबान की तीव्र प्रतिक्रिया सामने आ सकती है।

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published.