‘डेल्टा वेरियंट’ की वजह से अमरीका में कोरोना का विस्फोट हो सकता है – ‘एफडीए’ के पूर्व प्रमुख का इशारा

वॉशिंग्टन/मास्को/लंदन – तेज़ी से फैल रहे कोरोना की ‘डेल्टा वेरियंट’ की वजह से अमरीका के कुछ प्रांतों में कोरोना का बड़ा विस्फोट होने से संक्रमितों की संख्या का विस्फोट हो सकता है, ऐसा गंभीर इशारा वैद्यक विशेषज्ञ एवं ‘एफडीए’ के पूर्व प्रमुख डॉक्टर स्कॉट गॉटिलेब ने दिया है। फिलहाल अमरीका में रोज़ाना १५ हज़ार से अधिक कोरोना के नए मामले देखे जा रहे हैं और इसमें बढ़ोतरी होने के संकेत विशेषज्ञों ने दिए हैं। नए ‘डेल्टा वेरियंट’ की वजह से अमरीका के साथ ही ब्रिटेन, रशिया, इंडोनेशिया और ऑस्ट्रेलिया जैसे प्रमुख देशों में कोरोना संक्रमण के मामलों में दोबारा बढ़ोतरी होने की बात सामने आ रही है।

विश्‍वभर के अलग अलग देशों में कोरोना की दूसरी और तीसरी लहर उठी है और इसके लिए नए नए ‘वेरियंट’ ज़िम्मेदार होने की बात स्पष्ट हुई है। विश्‍वभर में कोरोना संक्रमितों की संख्या अब बढ़कर १८ करोड़ हुई है और ३९ लाख से अधिक संक्रमित मृत हुए हैं। इनमें से सबसे अधिक मौतें अमरीका में हुई हैं और इसके बाद ब्राज़िल का समावेश है। अमरीका में छह लाख से अधिक कोरोना संक्रमित मृत हुए हैं और ब्राज़िल में अब तक ५ लाख संक्रमितों की मौत हुई है। कोरोना की महामारी रोकने के लिए कई देशों में टीकाकरण की मुहिम शुरू हुई है, फिर भी साथ ही कोरोना संक्रमितों की संख्या में हो रही बढ़ोतरी बंद नहीं हुई है। 

इस पृष्ठभूमि पर अमरीका की ‘एफडीए’ के पूर्व प्रमुख डॉ.गॉटिलेब ने दिया हुआ इशारा अहम साबित होता है। ‘अमरीका के कुछ प्रांतों में डेल्टा वेरियंट की वजह से कोरोना का नया विस्फोट होता हुआ दिखाई देगा। इनमें अर्कान्सास, मिसिसिपी और व्योमिंग जैसे प्रांतों का समावेश हो सकता है। इन प्रांतों में टीकाकरण की गति और कुल मात्रा कम होने की वजह से खतरा अधिक है’, यह इशारा डॉ.गॉटिलेब ने दिया। इस दौरान उन्होंने ब्रिटेन में तेज़ बढ़ रही संक्रमितों की संख्या की ओर ध्यान आकर्षित करके अमरीका के प्रांतों में संक्रमितों की संख्या का विस्फोट देखा जाएगा, यह इशारा उन्होंने दिया।

ब्रिटेन में ‘डेल्टा वेरियंट’ की वजह से संक्रमितों की संख्या लगातार बढ़ रही है। सोमवार के दिन ब्रिटेन में २२ हज़ार से भी अधिक नए मामले दर्ज़ हुए। इनमें से ९० प्रतिशत से अधिक मामले ‘डेल्टा वेरियंट’ के पाए गए हैं। ब्रिटेन के साथ ही रशिया में भी कोरोना संक्रमित और मृतकों की संख्या बढ़ने लगी है। सोमवार के दिन रशिया में २० हज़ार से अधिक मामले सामने आए और ६५२ संक्रमित मृत हुए। २४ घंटों के दौरान इतनी संख्या में कोरोना संक्रमितों की मृत्यू होने का रशिया में यह पहला अवसर होने की बात स्थानीय यंत्रणाओं ने कही है।

आग्नेय एशिया स्थित इंडोनेशिया में भी कोरोना संक्रमण का विस्फोट होने की बात सामने आयी है। सोमवार के दिन इस देश में २० हज़ार से अधिक मामले दर्ज़ हुए और ४२३ संक्रमितों की मौत हुई। इंडोनेशिया की स्वास्थ्य यंत्रणा टूटकर गिरने की कगार पर पहुँची है और देश ड़रावने संकट की दहलिज पर होने का इशारा ‘रेड क्रॉस’ ने दिया है। इसी बीच, ऑस्ट्रेलिया में भी कोरोना संक्रमितों की संख्या बढ़ने लगी है और बीते ४८ घंटों के दौरान चार प्रमुख शहरों में लॉकडाउन का ऐलान किया गया है। इन शहरों में मेलबर्न, सिड़नी, पर्थ और डार्विन का समावेश है।

Leave a Reply

Your email address will not be published.