सौदी-ग्रीस का सहयोग ईरान और तुर्की के लिए इशारा

रियाध – खाड़ी एवं भूमध्य समुद्री क्षेत्र की गतिविधियाँ तेज़ हुई हैं। ग्रीस और सौदी अरब के बीच रक्षा सहयोग स्थापित हुआ है। इसके अनुसार ग्रीस अब सौदी को पैट्रियॉट हवाई सुरक्षा यंत्रणा की आपूर्ति करेगा। दोनों देशों का यह सहयोग ईरान और तुर्की के लिए इशारा होने का दावा खाड़ी क्षेत्र के माध्यम कर रहे हैं। ग्रीस ने दो दिन पहले ही यूएई और इस्रायल के साथ सहयोग स्थापित किया था, इस ओर भी यह माध्यम ध्यान केंद्रीत कर रहे हैं।

ग्रीस के विदेशमंत्री निकोस डेन्डियस और रक्षामंत्री निकोलोस पैनागियोतोपोलस ने दो दिन पहले सौदी अरब का दौरा किया। इस दौरान सौदी के विदेशमंत्री प्रिन्स फैज़ल बिन फरहान ने ग्रीस के नेताओं से मुलाकात की। सौदी के क्राउन प्रिन्स मोहम्मद बिन सलमान ने भी ग्रीस के नेताओं से विशेष बैठक की। इस दौरान दोनों देशों के बीच आर्थिक एवं रक्षा संबंधित सहयोग के समझौते होने का ऐलान किया गया। सौदी के साथ सहयोग अपने देश ने उठाया बड़ा कदम होने का बयान रक्षामंत्री पैनागियोतोपोलस ने किया है।

इस सहयोग के अनुसार ग्रीस सौदी अरब को पैट्रियॉट हवाई सुरक्षा यंत्रणा प्रदान करेगा। ग्रीस इस यंत्रणा की सौदी को भाड़े पर आपूर्ति कर रहा है और जल्द ही पैट्रियॉट यंत्रणा सौदी में तैनात होगी, ऐसी जानकारी ग्रीस के रक्षामंत्री ने साझा की। प्रमुख र्इंधन उत्पादक देश सौदी के र्इंधन प्रकल्पों की सुरक्षा के लिए पैट्रियॉट की तैनाती अहम साबित होगी, ऐसा दावा रक्षामंत्री पैनागियोतोपोसल ने किया। इस दौरान ग्रीस के रक्षामंत्री ने यह बयान किया है कि, सौदी के र्इंधन प्रकल्पों पर आतंकी हौथी संगठन के हमले हो रहे हैं।

सौदी और ग्रीस का यह सहयोग काफी अहम होने की बात खाड़ी क्षेत्र के विश्‍लेषकों ने कही है। सौदी में पहले से अमरिकी पैट्रियॉट यंत्रणा तैनात की गई है। लेकिन, अमरीका के बायडेन प्रशासन ने सौदी अरब के साथ जारी रक्षा सहयोग पर फिलहाल पाबंदी लगाई हुई है। साथ ही बायडेन प्रशासन और अमरिकी कांग्रेस सौदी पर लगाई गई यह पाबंदी जल्द नहीं हटाएँगे, ऐसा दावा अंतरराष्ट्रीय लष्करी विश्‍लेषक कर रहे हैं। इसके अलावा बायडेन प्रशासन ने सौदी में तैनात अमरिकी पैट्रियॉट यंत्रणा हटाने के संकेत दिए हैं। ऐसी स्थिति में सौदी को ग्रीस से पैट्रियॉट यंत्रणा प्राप्त होना अहम साबित होता है। यह सहयोग येमन में स्थित हौथी की तरह ईरान के लिए भी इशारा होने का दावा खाड़ी के विश्‍लेषक कर रहे हैं।

इसी बीच ईरान से बढ़ रहा खतरा और भूमध्य समुद्री क्षेत्र में जारी तुर्की की विस्तारवादी नीति के खिलाफ भी सौदी और ग्रीस के इस सहयोग की ओर देखा जा रहा है। ग्रीस के साथ रक्षा सहयोग करके सौदी ने कतार में सेना तैनात करने की तैयारी में होनेवाले तुर्की को चेतावनी दी है, ऐसा दावा खाड़ी के माध्यम कर रहे हैं। सौदी ने दो महीने पहले कतार के साथ जारी विवाद को भूलकर नए से सहयोग स्थापित किया था, इस ओर भी यह माध्यम ध्यान आकर्षित कर रहे हैं। इसके अलावा दो दिन पहले ग्रीस ने भी यूएई और इस्रायल के साथ सहयोग स्थापित करके तुर्की को इशारा दिया था।

Leave a Reply

Your email address will not be published.